उड़ीसा।दिव्या टाइम्स इंडिया।आए दिन आपको ऐसी बाते सुनने को मिलती होंगी कि किसी बाइक सवार के हेलमेट ना लगाने पर पुलिस ने उसका चालान काट दिया हो। या फिर कार में सीट बेल्ट ना पहनने पर, ड्राइविंग लाइसेंस ना होने पर या ड्रिंक एंड ड्राइव करने पर, ये ऐसी परिस्ठितियां हैं जिनमें आपका चालान कटना तय है और जायज भी। लेकिन, क्या कभी ये सुना है कि ट्रक चलाते समय हेलमेट ना लगाने पर पुलिस ने किसी का चालान काटा हो? हाल ही में एक ऐसा वाकया हुआ है जिसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है।

ओडिशा में परिवहन विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है, जहां एक व्यक्ति का बिना हेलमेट पहने ट्रक चलाने पर 1 हजार रुपये का चालान काटा गया है। मामला ओडिशा के गंजम जिले का है और इसका खुलासा तब हुआ, जब ड्राइवर प्रमोद कुमार अपने ट्रक का परमिट रिन्यू कराने आरटीओ (RTO) पहुंचा। सोचने वाली बात तो ये है कि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की लापरवाही सामने आने के बावजूद भी ट्रक ड्राइवर को चालान का पैसा जमा करना पड़ा।
प्रमोद कुमार नाम के ट्रक ड्राइवर को चालान कटने की जानकारी नहीं थी। जब वह परिवहन विभाग के ऑफिस अपने ट्रक का परमिट रिन्यू कराने पहुंचा, तब पता चला कि उसके ट्रक का चालान पेंडिंग हैं। अधिकारियों ने बताया कि गाड़ी नंबर OR-07W/4593 का चालान जमा नहीं हुआ है। इसके बाद प्रमोद ने पूछा कि आखिर ये चालान क्यों काटा गया है तो अधिकारियों ने बताया कि बिना हेलमेट पहने ड्राइविंग करने की वजह से 1000 रुपये का चालान काटा गया है।
इसके बाद प्रमोद ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को बताया कि बिना हेलमेट पहने ड्राइविंग करने का चालान ट्रक का काट दिया गया है। लेकिन, अधिकारियों ने एक बात नहीं सुनी और बताया कि चालान जमा करने के बाद ही उसकी गाड़ी का परमिट रिन्यू हो सकेगा। ऐसे में ट्रक ड्राइवर को मजबूरन चालान भरना पड़ा। यह खबर काफी वायरल हो रही है

By DTI