हरिद्वार:हर्षिता।जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में व्यापक एवं जनहित के कार्य, मा0 मुख्यमंत्री की घोषणाओं एवं जिला योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई, जिसमें रानीपुर विधायक श्री आदेश चौहान, भगवानपुर विधायक सुश्री ममता राकेश, ज्वालापुर विधायक श्री रवि बहादुर, झबरेड़ा विधायक श्री वीरेन्द्र जाती ने भी प्रतिभाग किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने व्यापक एवं जनहित के कार्य, मा0 मुख्यमंत्री की घोषणाओं एवं जिला योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों आदि के उद्देश्य के सम्बन्ध में विस्तृत प्रकाश डाला।
बैठक में भगवानपुर विधायक सुश्री ममता राकेश ने उनके क्षेत्र मंे व्यापक जनहित के कराये जा रहे कार्यों-भगवानपुर से रूहालकी, बालेकी होते हुये इकबालपुर तक मार्ग का चौड़ीकरण व निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि इसका मौका मुआयना कर लिया गया है तथा डीपीआर तैयार की जा रही है, जिसमें 10 करोड़ की लागत आने की संभावना है।

इस पर जिलाधिकारी ने 20 मार्च तक डी0पी0आर तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। भगवानपुर के गांव बहवलपुर में कन्या विद्यालय के उच्चीकरण तथा गांव हालूमाजरा में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने के सम्बन्ध में मा0 विधायक द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। भगवानपुर क्षेत्र में हैण्डपम्प स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में लगाये गये हैण्डपम्पों के सम्बन्ध में जानकारी दी, जिस पर मा0 विधायक ने कहा कि ये पर्याप्त नहीं हैं, इस पर जिलाधिकारी ने जिला योजना के अन्तर्गत 10-10 और हैण्डपम्प प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में और स्थापित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये, जिनकी कुल संख्या 15 हो जायेगी। इसके अतिरिक्त भगवानपुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण, तहसील भवन का निर्माण, भगवानपुर में बस स्टैण्ड को संचालित करना, पानी निकासी की समस्या आदि पर विस्तृत चर्चा हुई।
झबरेड़ा मा0 विधायक श्री वीरेन्द्र जाती ने बैठक में झबरेड़ा विधान सभा के कृष्णानगर व शिवपुरम की आन्तरिक गलियों, नालियों का निर्माण व जल निकासी के अपने प्रस्ताव के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि ये कार्य शीघ्र ही सम्पादित किये जायेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि झबरेड़ा में डॉक्टर की हाल ही में तैनाती कर दी गयी है।

विधान सभा क्षेत्र में राजकीय पालिटेक्निक विद्यालय खोले जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इसके परीक्षण के सम्बन्ध में मेरी ओर से शासन को पत्र भेजना सुनिश्चित करें तथा ग्राम थिथकी-गदरजुड्डा-ताशीपुर परिक्षेत्र में मिनी स्टेडियम खोलने के लिये भूमि चिह्नित की जाये। इसके अलावा 10 प्राथमिक विद्यालयों का अधिकतम छात्र संख्या के आधार पर डिजीटलाइजेशन व सौन्दर्यीकरण किया जाना, ग्राम खाताखेड़ी -पाडलीगेंदा परिक्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना आदि के सम्बन्ध में भी बैठक में चर्चा हुई।

बैठक में रानीपुर विधायक श्री आदेश चौहान द्वारा सिडकुल फोर लेन के दोनों ओर सर्विस लेन का नाले सहित निर्माण कार्य कराये जाने, रानीपुर रोह पर पुल निर्माण के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि राज्य योजना मद से आगणन प्रेषित कर इस मद से व्यय वहन किया जायेगा। सिडकुल फोर लेने के पास पुरानी गंग नहर पर घाट निर्माण कार्य के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। मा0 विधायक द्वारा नवोदय नगर, शिवालिक नगर, सुभाषनगर, कृपालनगर, देवनगर आदि की पेयजल व्यवस्था के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि 4954.09 लाख रूपये का प्राक्कलन शासन को प्रेषित किया गया है तथा सीतापुर में पेयजल योजना के पुनर्गठन के सम्बन्ध में बताया गया कि डेढ़ करोड़ का प्रस्ताव इसी हफ्ते भेज दिया गया है। सलेमपुर महदूद में राजकीय इण्टर कॉलेज के निर्माण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में भूमि चिह्नित कर ली जाये।

जगजीतपुर सीतापुर की आन्तरिक सड़कों के सम्बन्ध में मा0 विधायक द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि इसका प्रस्ताव जल्दी ही भेज दिया जायेगा। ग्राम बहादराबाद में थाने के पास 132/33 केवी का नये बिजली घर के निर्माण के सम्बन्ध में बैठक में बताया गया कि इसका इस्टीमेट भेज दिया गया है। इसके अतिरिक्त बैठक में नवोदय नगर में राजकीय इण्टर कॉलेज के निर्माण के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई।
विधायक ज्वालापुर श्री रवि बहादुर द्वारा बैठक में अपने विधान सभा क्षेत्र के ग्राम बन्दरजूट के मुख्य मार्ग का इण्टर लॉकिंग टाईल्स के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि यह कार्य पूर्ण कर दिया गया है। ग्राम बोडाहेड़ी से कासमपुर होते हुये रणसुरा मार्ग तक इण्टर लॉकिंग टाइल्स, ग्राम हजारा ग्रण्ट में सड़क निर्माण के सम्बन्ध में बताया गया कि इसका प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
इसके अलावा फतेहपुर खेड़ी शिकोहपुर में सड़क निर्माण, पथरी पुल से पूरण पुर तक सड़क का निर्माण तथा अन्य सड़कों के बारे में विस्तृत विचार-विमर्श हुआ तथा दिशा-निदेश दिये गये।

बैठक में खराब ट्यूबवेलों का प्रकरण भी सामने आया, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इनकी मरम्मत के लिये तीस लाख रूपये अनटाइड फण्ड से जारी किये जायेंगे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की श्री अभिनव शाह, संयुक्त मजिस्टेªट भगवानपुर श्री आशीष मिश्रा, सचिव एचआरडीए श्री उत्तम सिंह, एमएनए हरिद्वार श्री दयानन्द सरस्वती, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एसडीएम लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, एमएनए रूड़की श्री विजय नाथ शुक्ल,मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, महाप्रबन्धक उद्योग सुश्री पल्लवी गुप्ता, मुख्य पशु अधिकारी डॉ0 योगेश शर्मा, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री ओम प्रकाश, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान श्री मदन सेन, पर्यटन अधिकारी श्री सुरेश सिंह यादव, अपर सांख्यिकीय अधिकारी श्री सुभाष शाक्य, विद्युत, पेयजल, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका परिषद मंगलौर, शिवालिक नगर, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत झबरेड़ा, ईमलीखेड़ा, पाडलीगुर्जर सहित सम्बन्धित पदाधिकारी/अधिकारीगण उपस्थित थे।
………………..

By DTI