हरिद्वार:हर्षिता। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को गौतम फार्म हाउस कनखल में वैश्य बन्धु समाज, मध्य हरिद्वार द्वारा आयोजित महाराजा अग्रसेन वार्षिकोत्सव व पारिवारिक मिलन समारोह में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मंत्रोच्चारण के बीच दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
समारोह को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने अग्रकुल प्रर्वतक, परमप्रतापी, सेवा एवं समर्पण के प्रतीक महाराजा अग्रसेन को नमन करते हुए वैश्य बंधु समाज द्वारा आयोजित महाराजा अग्रसेन वार्षिकोत्सव की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुये कहा कि महाराजा अग्रसेन जी का जीवन सदैव जनसेवा और सद्कार्यों के लिए समर्पित रहा।

उन्होंने सदैव समाज के हितों के बारे में सोचा और जनकल्याण के साथ- साथ समाज को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए एक नई सोच विकसित करने का कार्य किया तथा पूरे विश्व कोे संदेश दिया कि समाज को परस्पर जोड़कर किस प्रकार सभी को समृृद्ध और खुशहाल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन के जीवन तथा व्यवहार-दर्शन में हर समाज के लिए सफलता का मूलमंत्र छिपा है।


श्री पुष्कर सिंह धामी ने अग्रवाल समाज का उल्लेख करते हुये कहा कि अग्रवाल समाज का राजाओं के राज में, आजादी के आंदोलन में और आजादी के आंदोलन के बाद लोकतंत्र के विकास में, हर दौर में समाज के लिए महत्वपूर्ण योगदान रहा है तथा आज अग्रवाल समाज हर क्षेत्र में सेवा व समर्पण के साथ कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जिक्र करते हुये कहा कि जिस तरह महाराजा अग्रसेन जी ने समाज के हर वर्ग के लिए समर्पण भाव से सोचा, उसी तरह आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की मूल भावना से कार्य करते हुए हर वर्ग के विकास के लिए निरन्तर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिस तरह महाराजा अग्रसेन जी ने हर वर्ग के कल्याण का जो सपना देखा था उसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारी केंद्र व राज्य सरकार मिलकर धरातल पर उतारने हेतु कार्य कर कर रही हैं तथा देश व प्रदेश के अन्दर एक नई कार्य संस्कृति आई है, जिसके परिणामस्वरूप विश्व में भारत की विश्वसनीयता निरन्तर बढ़ रही है और एक समरस, सशक्त तथा समर्थ भारत बन रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था अब पांचवें नम्बर की अर्थव्यवस्था बन गयी है तथा आज का नवीन भारत पारम्परिकताओं के साथ ही नये बदलाओं को भी आत्मसात कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज संपूर्ण विश्व न केवल हमारी शक्ति और ज्ञान परंपरा से परिचित हो रहा है बल्कि प्रत्येक क्षेत्र में हमारा अनुसरण करने को भी तत्पर है।
श्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकार द्वारा उठाये गये ठोस कदमों का उल्लेख करते हुये कहा कि समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार है, धर्मान्तरण के सन्दर्भ में भी हमने ठोस कदम उठाये हैं, नकल के लिये भी सख्त कानून बनाया है, जिसमें उम्रकैद से लेकर सारी सम्पत्ति जब्त करने की व्यवस्था है तथा इसके अतिरिक्त महिला शक्ति को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने का प्राविधान किया गया है।
समारोह को राज्य सभा सांसद श्री नरेश बंसल, पूर्व विधायक लक्सर श्री संजय गुप्ता ने भी सम्बोधित किया।
गौतम फार्म हाउस कनखल परिसर पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी का पगड़ी पहनाकर, पुष्पवर्षा कर तथा प्रतीक चिह्न भेंटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया। इस मौके पर देवपुरा चौक स्थित महाराजा अग्रसेन जी की प्रतिमा के शिलान्यास शिलापट का अनावरण भी किया गया।
इस अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री यतीश्वरानन्द, श्री संदीप गोयल, रविदासाचार्य पूर्व विधायक ज्वालापुर श्री सुरेश राठौर, डॉ0 विशाल गर्ग, श्री सुधीर अग्रवाल, अरविन्द अग्रवाल, श्री राजीव गुप्ता, श्री लोकेश गुप्ता, श्री मनोज गर्ग, श्री अनुपम अग्रवाल, श्री धीरेन्द्र गुप्ता, डॉ0 गौरव गोयल, श्री आदित्य वंसल, श्री शिवम गुप्ता, श्री पराग, श्री सुधीर अग्रवाल, श्री नितिन गोयल, श्री गगन गुप्ता, श्री कमल अग्रवाल, जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन)श्री पी0एल0 शाह, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
………………

By DTI