चंड़ीगढ़, डी टीआई न्यूज़ Punjab Govt on Panchayats: सभी पंचायतों को समय से पहले भंग करने के मामले में पंजाब सरकार ने अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। बताया जा रहा है कि, पंजाब सरकार ने पंचायतों को भंग करने का बड़ा फैसला वापस ले लिया है। जिसकी जानकारी सरकार द्वारा पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट में दी गई है।

दरअसल, पंचायतों को समय से पहले भंग करने को लेकर भारी विरोध पनप गया था और यह पूरा मामला हाइकोर्ट पहुंच गया। इससे पहले हाइकोर्ट ने सुनवाई करते हुए पंजाब सरकार से जबाव मांगा था। वहीं जब आज पंजाब सरकार ने हाइकोर्ट में जवाब दाखिल किया तो पता चला कि पंचायतों को भंग करने पर सरकार पीछे हट गई है। जल्द ही सरकार द्वारा इस संबंध में नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

10 अगस्त को जारी किया था नोटिफिकेशन

पंजाब सरकार ने 10 अगस्त 2023 को राज्य की सभी पंचायतों को समय से पहले भंग करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटिफिकेशन के जारी होते ही पटियाला सहित अन्य जिला ग्राम पंचायतों द्वारा पंजाब सरकार का विरोध शुरू हो गया। साथ ही इसे लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी गई।

याचिका में कहा गया कि, पंजाब सरकार का यह फैसला गैर-कानूनी और अनुचित है। पंजाब सरकार बिना किसी कारण लोगों के चुने प्रतिनिधियों से उनका अधिकार छीनना छा रही है। बताया जाता है कि, पंजाब सरकार द्वारा सभी पंचायतों को भंग कर वहां प्रबंधक लगाए जाने की बात कही गई थी। पंजाब में 13 हजार से ज्यादा पंचायतें हैं।

By DTI