दिव्या टाइम्स इंडिया। मेष – मेष राशि के लोग काम करने के लिए अपनी पीठ को मजबूत और बुद्धि को सक्रिय रखें क्योंकि बॉस की ओर से आज आपको कठिन कार्य मिल सकते हैं. व्यापारियों का कार्य के प्रति गैर जिम्मेदार रवैया उनका सबसे बड़ा दुश्मन बनकर, कारोबार में आर्थिक नुकसान करा सकता है. युवाओं की बातें दूसरे के दिल को चोट पहुंचा सकती है, इसलिए आज उतना ही बोले जितने की जरूरत हो. छोटे भाई बहनों की मदद के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें, वह आपके पास कभी भी मदद के लिए आ सकते हैं. वाहन के बिगड़ने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए नियमित तौर पर सर्विसिंग कराते रहें.

वृष – इस राशि के लोग कार्यस्थल पर खुद को विवाद से दूर रखें और दूसरों के विवादों में भी हस्तक्षेप करने से बचें. व्यापारी वर्ग कर्मचारियों का गुस्सा ग्राहकों पर उतारने से बचें, अन्यथा आपके और उनके संबंध तो खराब होंगे ही साथ ही व्यापार को भी नुकसान होगा. विद्यार्थी वर्ग के जिन विषयों पर पकड़ कमजोर है उन्हें उस पर ज्यादा फोकस करना चाहिए, जिससे परीक्षा परिणाम अच्छे हासिल हो सके. ज्वाइंट फैमिली में रहने वालों को विवाद के प्रति सजग रहना होगा, ध्यान रखें कोई भी फैसला एकतरफा न लें. सेहत की खराबी में डॉक्टर की सलाह से दवाएं और जरूरी परहेज बनाए रखें, तभी आप जल्दी स्वस्थ हो सकेंगे.

मिथुन – मिथुन राशि के नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को वेब पोर्टल का सहारा भी लेना चाहिए, संभावना है कि इसके माध्यम से आपको योग्यता अनुसार नौकरी मिल सकेगी. ग्रहों की स्थिति व्यापारी वर्ग के लिए शुभ संकेत लेकर आई है, आज आर्थिक लाभ के साथ-साथ मान प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. बीते समय की गई युवाओं द्वारा मेहनत आज के दिन फल दे सकती है, इसलिए हमेशा मेहनत करते रहे जिसका फल आज नहीं तो कल जरूर मिलेगा. वर्किंग महिलाओं को अपने सौंदर्य की ओर भी ध्यान देना चाहिए इसके लिए पार्लर आदि जा सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन सामान्य है, पुराने रोगों में भी आराम मिलने की संभावना दिखाई दे रही है.

कर्क – इस राशि के लोगों को आज अपने काम के साथ अन्य कर्मचारियों के काम की कमान को भी संभालना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग अपने व्यवहार की कमियों का आकलन कर उसे दूर करने का प्रयास करें, कोमल और मीठा व्यवहार ही लोगों को साथ जोड़े रखने में मदद करेगा. घर की कुछ जिम्मेदारियों का बोझ अब युवाओं के कंधों पर भी आ सकता है, जिम्मेदारियों से घबराने के बजाय उसे निभाने का प्रयास करें. छोटे बच्चों के खेलते समय सावधान रहें, क्योंकि गिरकर उन्हें गंभीर चोट लगने की आशंका है. सेहत में आंखों की समस्या को नजरअंदाज करने से बचें, क्योंकि आंखों का दर्द कब सिर दर्द बन जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा.

सिंह – सिंह राशि के लोगों को नौकरी को लेकर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आत्मबल मजबूत रखेंगे तो सभी चुनौतियों को पार करने में सफल भी रहेंगे. व्यापारी वर्ग को कानूनी पचड़ों से दूर रहना है, बिजनेस पार्टनर के साथ दस्तावेज और हिसाब किताब में ट्रान्सपेंसी बनाए रखें. सरकार द्वारा नागरिक के लिए जो भी नियम बनाए गए हैं उसे आपको भी स्वीकार करना चाहिए, नियमों का उल्लंघन करने पर आपको आर्थिक दंड तक अदा करना पड़ सकता है. जीवनसाथी को यदि माइग्रेन की समस्या है तो संभल कर रहने की सलाह दें. जितना हो सके उनसे तनावपूर्ण बातों को दूर रखें. हेल्थ में बदलता मौसम बीमार कर सकता है लापरवाही न बरतें. मरीज सजगता से दिनचर्या का पालन करें. 

कन्या – इस राशि के लोग एक बात का ध्यान अवश्य रखें की ऑफिशियल बातों को दूसरों से शेयर न करें. लकड़ी या फर्नीचर का काम करने वाले लोगों को प्रोडक्ट क्वालिटी का खास तौर पर ध्यान रखना है, बाद में कहीं ऐसा न हो ग्राहक आपके पास शिकायत लेकर आए. युवाओं के लिए जरूरी है कि वह अपने नए प्रोजेक्ट की प्लानिंग और एग्जीक्यूशन को लेकर गंभीरता से काम करें. घर के बड़े बुजुर्गों की बातों को महत्व दें और उन्हीं के अनुसार चलने का प्रयास भी करें. स्वास्थ्य में पहले अगर आपको कहीं चोट लगी है तो आज पुनः चोट पर चोट लगने की आशंका है. 

तुला – तुला राशि के नौकरीपेशा लोगों को सहकर्मियों के साथ, खास तौर पर महिला सहकर्मी के साथ तालमेल बनाकर चलना चाहिए. जो लोग जो स्टेशनरी का कारोबार करते हैं, उन्हें मार्केटिंग एनालाइज करने के बाद ही किताबों का कलेक्शन रखना चाहिए. ऐसे युवा वर्ग जो राजनीति क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें अपने नेटवर्क को मजबूत रखना होगा, दूसरी ओर यह भी ध्यान देना होगा की विश्वसनीय लोग आपसे नाराज न हो. परिवार का माहौल धार्मिक रखते हुए कुछ समय पूजा-पाठ के लिए निकालना लाभकारी होगा. सेहत में पौष्टिक आहार को महत्व दें और बदहजमी पैदा करने वाले खानपान से परहेज रखें. 

वृश्चिक – इस राशि के लोगों को इधर-उधर की बातों की जगह अपना सारा फोकस कार्य पर रखना चाहिए, जिससे काम में गलती की गुंजाइश कम रहें. व्यापार बढ़ाने का सही समय है, फील्ड के जानकारों की सलाह लेकर बड़ा निवेश या डील कर सकते हैं. युवाओं के भीतर काफी ऊर्जा रहेगी इसे सही गति में प्रयोग करते हुए मैनेजमेंट क्वालिटी को अच्छा बनाएं. ससुराल पक्ष से तालमेल बनाकर चलें, ध्यान रखें जीवनसाथी से मतभेद राहत मिलने की संभावना है. सेहत में नसों में खिंचाव व पीठ के दर्द को लेकर सचेत रहना होगा, अधिक देर तक बैठ कर कार्य करते हैं तो योगाभ्यास करना न भूले. 

धनु – धनु राशि के लोगों की आज के दिन परफॉर्मेंस जबरदस्त रहने वाली है, जिससे सहकर्मियों के साथ उच्च अधिकारी भी आपसे प्रसन्न रहेंगे. ग्रहों के गोचर को देखते हुए व्यापार को चमकाने का समय उपयुक्त चल रहा है प्रसार-प्रचार को ढाल बनाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा, कार्यों को करने में आपकी रुचि बढ़ेगी. शाम तक परिवार के संग समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा, जिसमें घर में पूजा पाठ आदि की प्लानिंग कर सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ी गंभीरता दिखाने की जरूरत है. बीमार व्यक्तियों को दवा या दिनचर्या में किसी भी तरीके की लापरवाही नहीं रखनी चाहिए. 

मकर – इस राशि के सरकारी दफ्तर में कार्यरत लोगों के रुके हुए काम पूरे होने की संभावना लग रही है. बिना रिस्क के व्यापार करना संभव नहीं है, इसलिए छोटे-मोटे रिस्क तो व्यापारी वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए लेने ही होंगे. युवा वर्ग अभी तक जिस भी समस्याओं से जूझ रहे थे, आज उनका अंत होते दिखाई दे रहा है. घर से नए सदस्य के जुड़ने की सूचना या संकेत मिल सकते हैं, जो घर की खुशियों के लिए एक अच्छा सूचक है. सेहत की बात करें तो नियमित रूप से व्यायाम प्राणायाम एवं पौष्टिक आहार लेने से आपको लाभ भी होगा. 

कुंभ – कुंभ राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्यों को लेकर अधिक परेशान व घबराना नहीं है, धैर्य रखें कार्य स्वत: ही होते चले जाएंगे. लघु उद्योग चलाने वाले लोगों को अब से बढ़ोतरी के लिए कुछ प्लानिंग करनी चाहिए, संभावना है कि आपकी योजनाएं सफल होगी. युवा वर्ग मन आ रहे विचारों को शॉर्ट भी करते रहें, अनावश्यक चिंता और बातें नकारात्मकता स्थिति को भूलने नहीं देगी. अपनी बातों को घरवालों के समक्ष स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करें, क्योंकि आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है. स्वास्थ्य को उत्तम रखने के लिए मन को शांत और हंसी ठिठोली करते रहना चाहिए.

मीन – इस राशि के कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को मुश्किल कार्यों में बॉस और वरिष्ठ लोगों का सानिध्य मिलेगा. रियल एस्टेट का कारोबार करने वालों को आज अलर्ट रहना है, कोई भी नया सौदा बिना किसी सरकारी दस्तावेज के करने से बचें. युवा वर्ग की बात करें तो उन्हें धर्म-कर्म पर ध्यान देना है क्योंकि वर्तमान समय में धार्मिक कर्म ही विघ्नों को हरने वाले होंगे. यदि घर को संभालने की कमान आपके हाथ में है तो निर्णय थोपने के बजाय आम राय बनाने की आदत डालें. सेहत संबंधित मामलों में जिन लोगों को लीवर से संबंधित परेशानियां है, वह आज पहले से अधिक कुछ बढ़ सकती है..

By DTI