हरिद्वार,डीटीआई न्यूज़।नगर निगम की बोर्ड बैठक में रोपवे कंपनी की 20 मई को खत्म होने जा रही लीज को पार्षदों की सहमति के बाद फिर से 30 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इस प्रस्ताव पर दोनों दलों के अधिकांश पार्षदों ने हाथ उठाकर सहमति जताई। जबकि कुछ पार्षदों ने इसका विरोध भी किया। पूर्व में कंपनी 59 लाख 51 हजार रुपये सालाना रॉयल्टी देती रही है। अब सालाना तीन करोड़ रुपये की रॉयल्टी और तीन रुपये लेवी प्रति टिकट के हिसाब से कंपनी नगर निगम को देगी।

शनिवार को ऑटोडोरियम में नगर निगम की बजट को लेकर बोर्ड बैठक आयोजित की गई। 21 मई को मनसा देवी पर रोपवे संचालित करने वाली कंपनी की नगर निगम से 30 साल की लीज समाप्त हो रही है। कंपनी की लीज बढ़ाए जाने को लेकर बोर्ड बैठक बुलाई गई। कंपनी के अधिकारी भी बैठक में बुलाए गए। पहले कंपनी की ओर से लीज का नवीनीकरण करते हुए दो करोड़ एक लाख रुपये सालाना रॉयल्टी निगम को देने का प्रस्ताव दिया गया। जिस पर पार्षदों ने असहमति जताते हुए इसे 3.15 करोड़ करने का प्रस्ताव रखा। भाजपा पार्षद दल के नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल, अनिरुद्ध भाटी, राजेश शर्मा, अनिल वशिष्ठ और कांग्रेसी पार्षद अनुज सिंह, सहित कई अन्य पार्षदों ने कंपनी की लीज बढ़ाने पर हाथ उठाकर सहमति जताई। जबकि भाजपा पार्षद राधेकृष्ण शर्मा, आशा सारस्वत, कांग्रेसी पार्षद महावीर वशिष्ठ, कैलाश भट्ट, इसरार सलमानी आदि ने विरोध जताया। विरोध के बीच बोर्ड ने प्रस्ताव पास करते हुए तीन करोड़ रुपये सालाना रॉयल्टी करते हुए रोपवे कंपनी की लीज को 30 वर्ष के लिए बढ़ा दिया। इसके अतिरिक्त प्रति टिकट पर तीन रुपये की लेवी भी कंपनी नगर निगम को देगी। दस साल में इसकी समीक्षा होगी। जबकि दो साल में कंपनी को 20 फीसदी किराया बढ़ाने का अधिकार भी रहेगा। 20 फीसदी किराया बढ़ाने के साथ ही रॉयल्टी में भी 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। जबकि प्रति टिकट पर 3 रुपये की ही लेवी निगम को दी जाएगी।

नगर निगम की बोर्ड बैठक में भाजपा पार्षद श्रुति खेवड़िया के पति कन्हैया खेवड़िया के बोलने पर हंगामा खड़ा हो गया। भाजपा पार्षद ने उनका विरोध कर दिया। आरोप है कि भाजपा पार्षद ने उनके साथ गाली गलौज की। जबकि कांग्रेसी पार्षद ने माइक छीना। इसको लेकर धक्का मुक्की हो गई। मौके पर हाथापाई तक की नौबत आ गई। किसी तरह अन्य पार्षदों ने मामला शांत कराया।
शनिवार को बोर्ड बैठक में भाजपा पार्षद पति कन्हैया खेवड़िया अपनी पत्नी की तरफ से ज्ञापन देने पहुंचे थे। बैठक में रोपवे कंपनी के कुछ अधिकारियों को बुलाने और उनके विचार रखवाने पर उन्होंने माइक लेकर अपना विरोध दर्ज कराना चाहा। कन्हैया खेवड़िया का कहना था कि कंपनी के अधिकारियों को बोर्ड बैठक में बुलाने व बोलने का कौन सा कानून है। उन्होंने कंपनी से पार्षदों के आर्थिक स्वार्थ जुड़े होने का आरोप लगाए। जिसको लेकर भाजपा पार्षद राजेश शर्मा ने उन्हें इसका अधिकार न होने की बात कहते हुए विरोध शुरू कर दिया। जबकि पीछे से कांग्रेसी पार्षद उदयवीर सिंह चौहान ने आकर उनसे माइक छीन लिया। इस पर बैठक में हंगामा खड़ा हो गया। जमकर नोंकझोक और धक्का मुक्की होने लगी। हाथापाई की नौबत आ खड़ी हुई। जिस पर भाजपा पार्षद अनिरुद्ध भाटी और विनीत जौली ने बीच बचाव कराते हुए कन्हैया खेवड़िया को बाहर लेकर गए। तब जाकर कहीं मामला शांत हो पाया।

भाजपा पार्षद राजेश शर्मा ने उनके साथ गाली गलौज कर उनके मान सम्मान को ठेस पहुंचाई है। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच बोर्ड बैठक करना उचित नहीं था। बैठक को स्थगित करने और कंपनी की लीज को लेकर पहले विचार किया जाना चाहिए था। जल्दीबाजी में फैसला लेना उचित नहीं है। इसी को लेकर वह अपनी पार्षद पत्नी की तरफ से केवल ज्ञापन देने गए थे।

कन्हैया खेवड़िया, पार्षद पति
मैंने कोई गाली गलौज नहीं की है। कन्हैया खेवड़िया मेरे छोटे भाई हैं। उन्होंने बोर्ड बैठक में आकर अचानक बोलना शुरू कर दिया। इसको लेकर केवल इतनी बात जरूर कही थी कि उनकी पत्नी पार्षद है या तो वह विषय रख सकती हैं, या नियम के अनुसार उन्हें विषय रखना चाहिए था।
राजेश शर्मा, भाजपा पार्षद
हरिद्वार। भाजपा पार्षद राधेकृष्ण शर्मा रोपवे कंपनी की लीज न बढ़ाने और कई मांगों को लेकर पत्र दिया। पत्र की रिसीविंग न देने पर वह सदन में ही धरने पर बैठ गए। राधेकृष्ण शर्मा ने बताया कि रोपवे कंपनी की लीज तब तक न बढ़ाई जाए जब तक कई शर्तें पूरी न हो जाए। इसके साथ ही कई शर्त पूरी करने के संबंध में अधिकारियों को पत्र दिया गया। लेकिन पत्र की रिसीविंग नहीं दी जा रही थी। इसलिए मजबूरन धरने पर बैठने को मजबूर होना पड़ा।

हर वार्ड में दूसरे दिन हो सेनेटाइजेशन : भाटी

भाजपा पार्षद अनिरुद्ध भाटी ने प्रत्येक वार्ड में हर दूसरे दिन सेनेटाइजनेशन कराने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि हर वार्ड में पार्षछ के माध्यम से 2000 सेनेटाइजर और 10 हजार मास्क का वितरण कराया जाए।

-स्कूल और इंडोर ऑटोडोरियम बने आइसोलेशन अस्पताल

कांग्रेसी पार्षद अनुज सिंह ने भल्ला इंटर कॉलेज और निगम के ही इंडोर ऑटोडोरियम को आइसोलेशन अस्पताल बनाने का प्रस्ताव रखा। कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए ये कार्य बहुत जरूरी है। जनहित में कार्य जल्द किया जाए। वहीं उन्होंने कंपनी पर चल रहे बकाया को लेकर पार्षदों की समन्वय समिति बनाकर निपटाने का प्रस्ताव रखा। इस पार्षद पर भाजपा पार्षद अनिल वशिष्ठ ने भी सहमति जताई।

नेता प्रतिपक्ष बोले, मानसिक संतुलन खो बैठे पार्षद

बोर्ड बैठक में एक भाजपा पार्षद बार-बार बोल रहे थे। कहने के बावजूद भी जब चुप नहीं हुए तो नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल ने कुर्सी से उठकर बोल दिया कि पार्षद अपना मानसिक संतुलन खो बैठे हैं।

-वार्ड में सफाई व्यवस्था सुधारें: नीलोफर

वार्ड नंबर 50 मैदानिया की पार्षद नीलोफर अंसारी ने वार्ड की सफाई व्यवस्था सुधारने की मांग उठाई। कहा कि सभी वार्डों में रोजाना सफाई व्यवस्था दुरुस्त करते हुए कूड़ा उठाया जाए।

-मनोनीत को बोलने का अधिकारी नहीं

एक मनोनीत पार्षद ने बोर्ड बैठक को स्थगित करने की मांग उठा दी। जिस पर भाजपा पार्षद राधेकृष्ण शर्मा ने विरोध करते हुए कहा कि मनोनीत पार्षद को केवल प्रस्ताव देना या विचार रखने का अधिकार है। उन्हें बैठक स्थगित कराने का कोई अधिकार नहीं है। इस पर उनके बीच बहस भी हुई।

-बैठक स्थगित को लेकर सदन ले निर्णय : मेयर

बैठक शुरू होते ही मेयर अनिता शर्मा ने शुरुआत में ही बोर्ड की बैठक स्थगित करने को लेकर सदन को निर्णय लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि बैठक होनी है या फिर स्थगित करनी है इसका निर्णय सदन ही ले।

-बैठक में 172 करोड़ का बजट हुआ पास

नगर निगम की बोर्ड बैठक में एक अरब 72 करोड़, 76 लाख 72 हजार 711 रुपये का बजट पास किया गया। इसमें 172 करोड़ रुपये आय के सापेक्ष 127 करोड़ व्यय का बजट पास हुआ है

देहरादून के घण्टाघर चौक में युवती का हाइवोल्टेज ड्रामा,पुलिस से अभद्रता,मामला दर्ज

निगम कर्मियों का हो स्वास्थ्य बीमा : सुनीता शर्मा

भाजपा पार्षद सुनीता शर्मा ने नगर निगम के कर्मचारियों का स्वास्थ्य बीमा के साथ जीवन बीमा करने का प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही उन्होंने नई फोगिंग मशीन खरीदने, शहर में प्रत्येक दिन सेनेटाइजेशन और पार्षदों का भी स्वास्थ्य व जीवन बीमा कराने की मांग उठाई।

-बैठक में ये रहे मौजूद

मेयर अनित शर्मा, प्रभारी नगर आयुक्त कौस्तुभ मिश्रा, सहायक नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी, महेंद्र सिंह यादव, तनवीर सिंह मारवाह, आशु वर्मा, पार्षद राजीव भार्गव, मंजू देवी, कमलेश देवी, रियाज अंसारी, नसरीन अंसारी, नीलोफर अंसारी, मेहरबान खान, सुहेल अख्तर, अनिल वशिष्ठ, अनिल मिश्रा, हितेश चौधरी, सुनील पांडेय, मोनिका सैनी, सपना शर्मा, प्रिंस लोहट, योगेंद्र अग्रवाल आदि शामिल रहे

-पार्षद अर्जुन चौहान को दी श्रद्धांजलि

बैठक के समापन पर दिवंगत पार्षद अर्जुन सिंह चौहान के चित्र पर पुष्प अर्पित कर और दो मिनट का मौन रखकर आत्मा की शांति के लिए श्रद्धांजलि दी गई। वहीं पार्षद उदयवीर सिंह चौहान ने सीतापुर चौक से अजीतपुर तक मार्ग का नाम अर्जुन सिंह चौहान के नाम पर रखने की मांग की।

By DTI