कनककप्तान प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की शार्प लीडरशिप में हरिद्वार पुलिस को मिली शानदार सफलता

थाना कनखल व रानीपुर में दर्ज मुकदमों से संबंधित चेन बरामद

मोटरसाइकिल पर सवार हो नई वारदात को अंजाम देने निकला था शातिर

थाना कनखल की मैन्युअल पुलिसिंग व सघन चैकिंग से मिली सफलता ।

राहगीरों को भयमुक्त करने की दिशा में कनखल पुलिस द्वारा किए गए प्रयास की जनता ने की सराहना

“कनखल पुलिस द्वारा चेन स्नैचर को पकड़कर बेहतर काम किया गया है जल्द ही और खुलासे भी किए जाएंगे — एसएसपी हरिद्वार”


प्रकरण थाना कनखल–

मोहिनी गंभीर पत्नी स्व0 देवेनद्र कुमार गंभीर निवासी कृष्णानगर थाना कनखल का एक अज्ञात व्यक्ति ने पीछा कर घर के गेट पर उनके गले से सोने की चेन लूट ली।

पीड़िता की शिकायत पर दिनांक 06-08-2024 को थाना कनखल में अज्ञात के खिलाफ मु0अ0स0 223/2024 धारा 309(4) बीएनएस पंजीकृत किया गया।

प्रकरण कोतवाली रानीपुर–

दिनांक 04-08-2024 की सुबह करीब 05.30 बजे राम मन्दिर टिहरी विस्थापित कालोनी की तरफ शिवालिक नगर निवासी बुजुर्ग महिला के गले से झपट्टा मारकर अज्ञात व्यक्ति ने सोने की चेन लूट ली।

प्रकरण से संबंधित शिकायत पर कोतवाली रानीपुर में‌ मु0अ0सं0 309/24 धारा 304(2) बीएनएस पंजीकृत किया गया।

प्रकरणों में कप्तान का कड़ा रुख और हरिद्वार पुलिस की कार्रवाई–

जनपद के शहर क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में हुई चेन स्नेचिंग की घटना पर कप्तान प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा कड़ा रुख अपनाते हुए अधीनस्थ अधिकारियों से वार्ता की गई एवं आवश्यक टिप्स देते हुए वैज्ञानिक तरीके से मामलों के जल्द खुलासे हेतु निर्देशित किया गया साथ ही समय-समय पर एसपी सिटी से मामले की जानकारी ली गई।

कप्तान की लगातार मॉनिटरिंग के अच्छे परिणाम भी सामने आए जब राहगीर महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बनने के साथ ही हरिद्वार पुलिस के सामने चुनौती पेश कर रही इन घटनाओं का संज्ञान लेते हुए दोनों थानों द्वारा अलग-अलग टीमें गठित करते हुए सीआईयू हरिद्वार से भी इलेक्ट्रॉनिक सहायता (सपोर्टिंग क्लू) ली गई।

गठित टीमों ने घटनास्थल के आसपास से विभिन्न इलैक्ट्रानिक एविडेंस संकलित करने के साथ ही अन्य पुलिस टीमों द्वारा मैन्युअल पुलिसिंग पर भी फोकस बनाए रखा गया।

हरिद्वार पुलिस के दिन रात लगातार किए जा रहे इन प्रयासों और मुखबिर से मिले सटीक इनपुट के आधार पर थाना कनखल पुलिस ने कल दिनांक 09-08-24 को चैकिंग के दौरान खोखरा तिराहा के पास से बाइक सवार एक संदिग्ध को दबोचा।

इसलिए करता था चेन स्नेचिंग–

नरमी के साथ गहनता से पूछताछ करने पर संदिग्ध ने दोनों वारदातों को अंजाम देने के बारे में बताया कि उसकी हरिद्वार के बेगमपुर में किराए पर रेडीमेड गारमेंट्स की दुकान है। गलत संगत के चलते उसे ऑनलाइन सट्टा खेलने की आदत लग गई। जब दिन रात सट्टा खेला तो पास में जितने पैसे थे धीरे-धीरे सब खत्म हो गए। तब सट्टे के कारण पैसों की जरूरत के चलते सुनसान अकेले स्थान में बुजुर्ग महिलाओं को टारगेट किया गया। बुजुर्ग महिलाओं को इजी टार्गेट लेते हुए अभियुक्त द्वारा इन दोनों घटनाओं को अंजाम दिया गया।

पुलिस टीम ने संदिग्ध के कब्जे से दोनों घटनाओं में लूटी गई पीली धातु की चेनें बरामद की।

आरोपी बारहवीं पास है–

बारहवीं तक पढ़ा आरोपी पूरी तरह सुनिश्चित था कि हरिद्वार में कोई खास जान पहचान न होने के चलते पुलिस उस तक नही पहुंच पाएगी और वारदात भी सुनसान इलाके में की जाती थी इसीलिए उसने कभी अपना चेहरा छुपाने का भी प्रयास नही किया।

पुलिस अब आरोपी को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश करने जा रही है।

कनखल पुलिस की सराहना–

बुजुर्ग महिलाओं को निशाना बनाकर क्षेत्र में दहशत फैलाने वाले आरोपी को पकड़कर कनखल पुलिस की स्थानीय स्तर पर आम जनता द्वारा सराहना की गई।

पकड़ा गया आरोपित-
निर्देश उर्फ निशू पुत्र छोटे लाल निवासी ग्राम बेगमपुर निकट रविदास मंदिर थाना बहादराबाद जनपद हरिद्वार।

बरामदगी-
01- चेन पीली धातु- 01
(मु0अ0सं0 223/24 से संबंधित)

02- चेन पीली धातु- 01
(मु0अ0सं0 309/24 से संबंधित)

03- वारदातों में प्रयुक्त मोटरसाइकिल- 01

By DTI