कभी बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस रहीं अर्चना पूरन सिंह ने फिल्मों और टेलीविजन, दोनों जगह अलग मुकाम हासिल किया है। अर्चना पूरन सिंह का जन्म देहरादून के एक पंजाबी फैमिली में हुआ। यहीं से स्कूलिंग करने के बाद वह दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखने वाली अर्चना पूरन सिंह को करियर के शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष करना पड़ा था। चलिए जानते हैं उनसे जुड़े किस्से।
अर्चना ने जब मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखने का मन बनाया तो उन्होंने दिल्ली से मुंबई का रुख किया। मुंबई में उन्हें पहली बार साल 1982 में एक फिल्म में सिर्फ 10 सेकेंड का ही रोल मिला। इस फिल्म का नाम था निकाह। इसके बाद वह कई प्रिंट ऐड में नजर आईं। इसी दौरान फिल्ममेकर पंकज परासर की नजर अर्चना पूरन सिंह पर पड़ी। उस दौरान वह नसीरुद्दीन शाह के साथ एक फिल्म बना रहे थे। इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया थीं। 
इस फिल्म के लिए एन मौके पर डिंपल ने मना कर दिया तो फिर इस फिल्म का हिस्सा बनीं अर्चना पूरन सिंह। इस फिल्म का नाम था जलवा। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह के साथ अर्चना पूरन सिंह ने काफी बोल्ड सीन दिए थे। उनके निभाए बोल्ड किरदार की काफी चर्चा हुई थी। फिल्म हिट रही लेकिन अर्चना पूरन को वैसी लोकप्रियता नहीं मिली जिसकी तलाश थी।
अग्निपथ, सौदागर, शोला और शबनम, आशिक आवारा, बाज, मस्ती और बोल बच्चन में शानदार एक्टिंग की। शायद कई लोग ये बात नहीं जानते होंगे कि अर्चना ने सनी देओल के साथ फिल्म ‘आग का गोला’ में बोल्ड सीन दिए थे। सनी शर्मीले स्वभाव के थे इस वजह से ये सीन काफी चर्चा में रहे। 
वहीं अगर अर्चना के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने परमीत सेठी के साथ दूसरी शादी रचाई थी। दोनों की लव स्टोरी एक इवेंट के दौरान शुरू हुई थी। एक दूसरे के प्यार में पड़ने के कुछ वक्त बाद दोनों ने 30 जून, 1992 में शादी कर ली। 

By DTI