हरिद्वार, डीटी आई न्यूज़। लोगों ने बताया कि एसबीआई के कर्मचारियों, अधिकारियों के व्यवहार से आमजन परेशान हैं। लोगों का आरोप है कि आए दिन बदलते नियम और उनके बारे में ग्राहकों को सूचना नहीं देना और फिर झल्लाकर जवाब देना, यह बैंककर्मियों के स्वभाव में शामिल हो गया है। सबसे ज्यादा शिकायतें एसबीआई को लेकर हैं। सब्जी मंडी के समीप स्थित ज्वालापुर एसबीआई बैंक ,व कटहरा बाजार एसबीआई बैंक में तीन-चार घंटे तक ग्राहकों परेशान किया जाता है एसबीआई बैंक का हर एक कर्मचारी चाहे वह परमानेंट हो या संविदा कर्मी हो अपने आप को प्रबंधक समझता है ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है ! ग्राहक यदि उनकी चिकनी चुपड़ी बातों में आ जाता है तो उन्हें ज्यादा इज्जत मिलती है ! उनका कहना है हमसे पॉलिसी करा लो या क्रेडिट कार्ड बनवा लो नई नई स्कीम बताकर परेशान करना उनकी आदत में शुमार हो गया है! अगर कोई ग्राहक ना माने तो उसको चार-पांच घंटे बैंक में ही परेशान किया जाता है और कुछ संविदा कर्मी वहीं पास में एटीएम में नौकरी भी करते हैं सोचने वाली बात तो यह है कि हर कर्मचारी अपने आप को प्रबंधक से कम नहीं समझता है ! आप लोगों के पास एक ही रास्ता बचा है कि वह बैंक के कर्मचारियों की उच्च अधिकारियों को यां बैंक के लोकपाल को शिकायत करें क्योंकि बैंक के उच्च अधिकारियों द्वारा बैंक द्वारा बढ़िया सुविधाओं के दावे किए जाते हैं

   अगर आप बैंक के कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन माध्यम से या टोल फ्री शिकायत कर सकते हैं.
     अगर आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको उसके कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत (File Complaint against empolyee) करने का मौका दे रहा है. एसबीआई (SBI) ने तीन तरीके बताए हैं, जिसके माध्यम से आप कर्मचारियों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

     एसबीआई (SBI Tweet) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से किसी ग्राहक की शिकायत को दूर करते हुए बताया कि आप अगर एसबीआई के ग्राहक (SBI Customer) हैं, तो कैसे किसी कर्मचारी के व्यवहार से नाखुश होकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. एसबीआई के कर्मचारी के खिलाफ आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं, इसके लिए आपको बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर या वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आपको किसी कर्मचारी की विशेष शिकायत दर्ज करानी है तो आप https://crcf.sbi.co.in/ccf/ पर Existing customers/General Banking/Branch Related श्रेणी के तहत एक शिकायत दर्ज करें। बैंक ने कहा कि इन शिकायतों पर हमारी संबंधित टीम संज्ञान लेगी.

टोल फ्री नंबर के जरिए शिकायत
इसके अलावा बैंक ने टोल फ्री नंबर पर कॉल करते अपनी शिकायत दर्ज कराने की भी जानकारी दी. बैंक के मुताबिक आप दिए गए टोल फ्री नंबर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक की तरफ से जारी 1800 11 2211 (टोल-फ्री), 1800 425 3800 (टोल-फ्री) या 080-26599990 पर कॉल करना होगा. आप यहां सुबह 8 बजे से रात 8 बजे कर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हो.

By DTI