देश को टीवी मुक्त बनाने के लिए नि-क्षय मित्र की भूमिका होगी कारगर साबित : श्री महन्त रामरतन गिरि
काॅलेज में किया गया नि-क्षय पोष्टिक फूडकिट का वितरण,

हरिद्वार 25 नवम्बर, 2022 हर्षिता। एस.एम.जे.एन. काॅलेज में आज आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ निदेशक उच्च शिक्षा, उत्तराखण्ड के निर्देशानुसार ‘प्रधानमंत्री टी.वी. मुक्त भारत अभियान’ का शुभारम्भ पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव श्री महन्त रामरतन गिरि जी महाराज व काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा द्वारा माँ सरस्वती को पुष्प अर्पित कर एवं द्वीप प्रज्जवलित करके किया गया।
इस अवसर पर काॅलेज प्रबन्ध समिति के सचिव श्री महन्त राम रतन गिरि ने माननीय प्रधानमंत्री द्वारा प्रारम्भ की गयी यह योजना अतयंत ही कारगर साबित होगी . उन्होंने कहा कि टी.वी. एक गम्भीर बीमारी है, पर कुछ मरीजों के पास अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए और बीमारी के समय पौष्टिक आहार के लिए धन नहीं होता। देश को टीवी मुक्त बनाने के लिए नि-क्षय मित्र की भूमिका काफी कारगर साबित होगी।
इस अवसर पर डाॅ. अनिल नेगी, जिला कार्यक्रम समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘प्रधानमंत्री टी.वी. मुक्त भारत अभियान’ के अन्तर्गत नि-क्षय मित्र बनाये जाने हैं। इस पहल के तहत नि-क्षय मित्र द्वारा टी.वी. रोगियों को 06 माह से 03 वर्ष तक पोषण सहायता, नैदानिक सहायता और व्यवसायिक सहायता प्रदान की जा सकती है। उन्होंने बताया कि जो क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार के साथ भावनात्मक व सामाजिक सहयोग उपलब्ध करा रहे हैं, उन्होंने अन्य सामाजिक संगठनों व आम लोगों को भी क्षय रोगियों की मदद के लिए आगे आने की अपील की।
काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि क्षय रोगियों को गोद लेकर भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराये जाने के अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। नि-क्षय मित्र मिलने से टीबी रोगियों को हौंसला बढ़ता है, जब उन्हें यह पता चलता है कि परिवार के अलावा समाज में ऐसे लोग हैं जो उनके साथ हैं और उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता करते हैं। वहीं नि-क्षय मित्र हर माह पुष्टाहार उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने बताया कि आज काॅलेज परिवार द्वारा नि-क्षय मित्र योजना के अन्तर्गत फूडकिट वितरण कार्यक्रम में पोष्टिक किटों का वितरण भी किया गया। डॉ बत्रा ने कहा कि कालेज प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष श्री महंत रविन्द्र पुरी ने 100 पोष्टिक किटों का वितरण किया है. तथा इसी के तहत् कालेज परिवार भी मदद के लिए आगे आया है
काॅलेज के चिकित्सक डाॅ. प्रदीप त्यागी ने सभी से आह्वान करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति या संस्था स्वेच्छा से टीवी मरीजों को छः महीने से एक वर्ष तक पोषण में सहयोग कर रोगियों को इस रोग से मुक्त होने में सहायता कर सकती है। इससे टीवी रोगियों में होने वाली हीन भावना और भेदभाव को समाज के कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोई भी संस्था या व्यक्ति निक्षय मित्र बनने के लिए वेबसाईट निक्षय में जाकर स्वयं को पंजीकृत कर सकता है। आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ प्रभारी डाॅ. संजय माहेश्वरी ने अपील की कि हम सभी का दायित्व है कि क्षय रोगियों को भावनात्मक सहयोग के साथ उन्हें पौष्टिक आहार उपलब्ध करवायें ताकि वे छः माह के भीतर पूरी तरह से स्वस्थ हो सकें। यह सामुदायिक सहयोग से ही सम्भव हो सकता है। इस अवसर पर काॅलेज की पूर्व छात्रा अनन्या भटनागर द्वारा ‘दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा’ तथा मेहताब आलम ने ‘सही मनवा दुःख की चिन्ता’ पर अपनी शानदार प्रस्तुति दी जिसकी समस्त अतिथियों ने मुक्तकण्ठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर सड़क यातायात सुरक्षा हेतु शपथ भी छात्र-छात्राओं को दिलायी गयी।
इस अवसर सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाईजर डाॅ. मौहम्मद सलीम व डाॅ. सौरभ शर्मा, मनोज मंत्री, डाॅ. तेजवीर सिंह तोमर, डाॅ. जे.सी. आर्य, विनय थपलियाल, डाॅ. सुषमा नयाल, डाॅ. विनीता चैहान, श्रीमती रिचा मिनोचा, डाॅ. शिवकुमार चैहान, डाॅ. मनोज सोही, डाॅ. प्रदीप त्यागी, श्रीमती कविता छाबड़ा, श्रीमती रिंकल गोयल, डाॅ. लता शर्मा, डाॅ. आशा शर्मा, डाॅ. मोना शर्मा, दिव्यांश शर्मा, डाॅ. रेनू सिंह, श्रीमती रूचिता, अन्तिम त्यागी, डाॅ. अमिता मल्होत्रा, डाॅ. सुगन्धा वर्मा, डाॅ. सरोज शर्मा, दीपिका आनन्द, डाॅ. पूर्णिमा सुन्दरियाल, प्रिंस श्रोत्रिय, डाॅ. प्रज्ञा जोशी, विनीत सक्सेना, डाॅ. पुनीता शर्मा, प्रियंका प्रजापति, नेहा गुप्ता, योगेश्वरी, कु. वन्दना सिंह आदि उपस्थित थे।

By DTI