गुजरात में भाजपा तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड! EXIT POLL में कांग्रेस के सफाये का अनुमान, AAP को 11 सीटें

नई दिल्ली, डी टी आई न्यूज़। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आने वाले हैं और उससे पहले एग्जिट पोल के रिजल्ट सामने आ गए हैं। सबसे पहला एग्जिट पोल दिल्ली यूनिवर्सिटी का आया है, जिसमें गुजरात में भाजपा को बंपर जीत मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे के मुताबिक सूबे की 182 विधानसभा सीटों में से 167 पर भाजपा सकती है। यही नहीं मत प्रतिशत का भी रिकॉर्ड तोड़ते वह 54.5 फीसदी वोट हासिल करती हुई दिख रही है। वहीं कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल का भी दर्जा खो सकती है और उसे महज 15 फीसदी, वोटों के साथ 4 सीटें ही मिल सकती हैं। गुजरात में जी तोड़ प्रचार करने वाली आम आदमी पार्टी को जरूर पहली बार में ही 11 सीटे मिलने का अनुमान है।

सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 15.8 फीसदी वोट मिलेंगे, जो कांग्रेस के मुकाबल थोड़ा ज्यादा है। वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों को एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं सबसे बड़ी खुशखबरी तो गुजरात में भाजपा के लिए ही है, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बना सकती है। कांग्रेस के सीएम रहे माधव सिंह सोलंकी ने इससे पहले 1985 में 149 सीटें जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।

इस तरह भाजपा को यदि 149 से ज्यादा सीटें मिलती हैं तो यह बड़ा रिकॉर्ड होगा। बता दें कि चुनाव प्रचार में कई बार पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह दोहरा चुके हैं कि भाजपा इस बार गुजरात में रिकॉर्ड सीटों जीत हासिल करेगी।
दरअसल भाजपा 2017 के विधानसभा चुनाव में 99 सीटों पर ही ठिठक गई थी। ऐसे में इस बार उसे 167 सीटें मिलना अहम होगा। यदि एग्जिट पोल का अनुमान सही साबित है तो साफ है कि गुजरात में वोटों के बंटवारे का सीधा फायदा भाजपा को मिला कांग्रेस के खाते में जो करीब 30 फीसदी वोट जा सकता था, उसका आधा आम आदमी पार्टी ले गई और भाजपा को बड़ा फायदा मिला। बता दें कि 2017 के चुनाव में भी भाजपा शहरी सीटों पर बड़े अंतर से जीती थी, लेकिन जहां हार हुई थी, वहां पर अंतर कम था । ऐसे में कांग्रेस और आप के बीच बंटवारे ने उन सीटों पर भी उसकी बल्ले-बल्ले कर दी, जहां वह करीबी अंतर से हारी थी ।
दिल्ली विश्वविद्यालय के वैश्विक अध्ययन केंद्र ने बताया कि यह सर्वे 23 नवंबर से 3 दिसंबर के दौरान किया गया है। इसमें सभी 182 सीटों के 10721 मतदाताओं की राय ली गई है। इस चुनाव सर्वेक्षण में दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों एवं कॉलेजों के लगभग 500 विद्यार्थियों व शोधार्थियों ने गुजरात के विभिन्न विश्वविद्यालयों के सहयोग से यह सर्वेक्षण किया। समस्त सर्वेक्षकों ने डॉ महेश कौशिक के निर्देशन में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मध्यम से मत व्यवहार से संबंधित आंकडों का संकलन किया।

By DTI