जयपुर राजस्थान (संजीव मेहता) राजस्थान में आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार 23 नवंबर को वोटिंग और 3 दिसंबर को काउंटिंग की जाएगी। वहीं चुनाव के ऐलान के कुछ ही देर बाद बीजेपी ने राजस्थान में 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। जिसमें दीया कुमारी – किरोड़ीलाल मीणा समेत 7 सांसदों को प्रत्याशी बनाया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस ने भी राजस्थान चुनाव को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। सोमवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पायलट – गहलोत समेत प्रदेश के 5 वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

राजस्थान में आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार 23 नवंबर को वोटिंग और 3 दिसंबर को काउंटिंग की जाएगी। वहीं चुनाव के ऐलान के कुछ ही देर बाद बीजेपी ने राजस्थान में 41 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। जिसमें दीया कुमारी – किरोड़ीलाल मीणा समेत 7 सांसदों को प्रत्याशी बनाया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस ने भी राजस्थान चुनाव को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। सोमवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पायलट – गहलोत समेत प्रदेश के 5 वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

राजस्थान के पिछले तीन चुनाव को देखें तो 53 सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस पार्टी चुनाव नहीं जीत पाई है। वहीं 19 सीटें ऐसी है, जहां बीजेपी जीत दर्ज नहीं कर पाई हैं। वहीं जीतने वाली सीटों की बात करें, तो 60 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जो भाजपा का मजबूत गढ़ है। वहीं, 21 सीटों पर कांग्रेस काफी मजबूत है। राजस्थान की 200 में से 119 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जो स्विंग सीटों की गिनती में मानी जाती हैं। इस बार भी राजस्थान की 119 सीटें ही तय करेंगी की राजस्थान पर कौन राज करेगा।

जहां हम सीटों की बात कर रहे हैं। वहीं आज भारतीय जनता पार्टी ने अपने 41 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। सूची में गौर करने वाली बात ये है कि इस बार 7 सांसदों को और एक पूर्व IAS को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

भाजपा की लिस्ट में आज सबसे ज्यादा चर्चा राजसमंद से सांसद दीया कुमारी को भैरोंसिंह शेखावत के परिवार की सी विद्याधर नगर से उतरने की हो रही हैं। वहीं, सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को वसुंधरा राजे के करीबी माने जाने वाले राजपाल सिंह शेखावत की सीट झोटवाड़ा से चुनावी मैदान में उतारा है। यह दो नाम ऐसे थे, जिन्होंने इस पूरी लिस्ट में सबसे ज्यादा चौंकाया है। वहीं तीन बार के सांसद देवजी पटेल सांचौर से चुनाव लड़ेंगे। बाकी उम्मीद की जा रही थी कि बीजेपी सांसदों को उतारेगी तो हुआ भी ऐसा ही । भारतीय जनता पार्टी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है।

पूर्वी राजस्थान में जहां बीजेपी पिछली बार बिल्कुल भी अच्छा नहीं कर पाई थी। इस बार उन्होंने गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला के पुत्र विजय बैंसला को देवली-उनियारा से और राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर से प्रत्याशी बनाया हैं। वहीं कांग्रेस से कुछ ही दिनों पहले भारतीय जनता पार्टी में आए सुभाष महरिया अब कांग्रेस केही प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ में चुनौती देंगे।

By DTI