दिव्या टाइम्स इंडिया।आपने देखा होगा सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य में पूजा के दौरान रोली, सिंदूर या फिर हल्दी का इस्तेमाल होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति को अनुकूल करता है। इसके साथ ही कार्य में सफलता दिलाती है। लेकिन क्या आपको पता है शरीर के ऐसा अंग है जहां पर हल्दी लगाने से आपको सेहत के साथ रिश्तों में भी सुधार होने लगेगा। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

हल्दी का तिलक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हल्दी को माथे के साथ ही नाभि में लगाने से आयुर्वेदिक और ज्योतिषीय फायदे होने लगते हैं। इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है। शास्त्रों के अनुसार, नाभि में हल्दी लगाने से भाग्य में भी सुधार होने लगता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नाभि पर हल्दी लगाने से जातक को आध्यात्मिकता की ओर जुड़ाव होने लगता है। इसके साथ ही जातक को पूजा-पाठ में भी रूचि बढ़ने लगता है।

जो जातक नाभि में हल्दी का तिलक लगाता है, उसे मानसिक रूप से शांति मिलने लगती है। इसके साथ ही घर में धन-धान्य की कभी भी कमी नहीं होती है। घर में कलह-क्लेश भी नहीं होता है। इसके साथ ही पारिवारिक रिश्तों में भी सुधार दिखना शुरू होने लगता है।

जो जातक हल्दी का टीका लगाता है, उसका दिमाग हमेशा ठंडा रहता है। इसके साथ ही सोचने समझने की शक्ति बढ़ने लगती है।

By DTI