नई दिल्ली,एजेंसी।पूरे देश में हर तरफ कोरोना वायरस की दूसरी लहर जमकर तबाही मचा रही है। आए दिन कोरोना वायरस बढ़ी ही तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। ये वायरस कितना खतरनाक है, इसका आंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या पिछले 24 घंटे में तीन लाख से ज्यादा है। वहीं, मौसम में बदलाव भी हो रहा है। ऐसे में किसी को अगर हल्का बुखार या फ्लू हो रहा है, तो उसे भी कोरोना का डर सता रहा है। तो चलिए आपको इन तीनों के बीच के अंतर को बताते हैं।लेकिन हम आपको सलाह भी देते है कि आप अपना क्रोना टेस्ट कराने से न हिचकिचाए,क्रोना हो तो गबराए बिल्कुल नही

दरअसल, जिन लोगों को फ्लू या फिर सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। उनमें इन बीमारी के लक्षण आमतौर पर एक से चार दिन के अंदर दिखने लगते हैं। वहीं, दूसरी तरफ कोरोना के लक्षणों को सामने आने में इससे ज्यादा समय यानी लगभग एक से 14 दिन का समय लगता है।
यही नहीं, इसके अलावा फ्लू के लक्षण मरीज में अचानक दिखने लगते हैं। लेकिन जो मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित होता है या उसे कोल्ड यानी सर्दी-जुकाम होता है, तो ऐसी स्थिति में मरीजों में लक्षण धीरे-धीरे बढ़ते हैं।
अगर आपको खांसी है, बुखार है, सांस लेने में दिक्कत है और इसके साथ ही अगर आपके सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता भी चली जाती है, तो ये कोरोना वायरस का सबसे आम लक्षण माना जाता है।

जबकि दूसरी तरफ फ्लू और सर्दी-जुकाम में ऐसा नहीं होता। इसमें नाक बंद जरूर होती है, जिससे सूंघने में दिक्कत होती है, लेकिन आपकी सूंघने की क्षमता पूरी तरह से खत्म नहीं होती।
सांस लेने में दिक्कत, बुखार, गले में खराश, बदन दर्द, नाक बहना, सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता का खत्म हो जाना, डायरिया, ये सभी लक्षण कोरोना वायरस के हैं। वहीं, दूसरी तरफ बदन दर्द, नाक बहना, बुखार, गले में दर्द, नाक जमा हो जाना, थकान, ये सभी लक्षण सर्दी-जुकाम और फ्लू के हैं। 
Note.लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित अस्वीकरण- बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
डॉ सिद्धार्थ गुप्ता,एंटी कोरोना टास्क फोर्स, नोएडा

By DTI