नई दिल्ली, दिव्या टाइम्स इंडिया।ममता बनर्जी के गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भी इसी तरह का फैसला लिया है। दो राज्यों में गठबंधन से अलग होकर विपक्षी दलों के प्रमुख सहयोगियों के इस फैसले से देश की सियासत में उफान आ गया है। सियासी गलियारों में अब चर्चा इस बात की सबसे ज्यादा हो रही है पंजाब और पश्चिम बंगाल के बाद तीसरा राज्य कौन होगा जहां पर गठबंधन के सहयोगी अलग चुनाव लड़ेंगे। गठबंधन में शामिल सूत्रों की मानें, तो इन दो राज्यों के बाद केरल एक ऐसा राज्य होने वाला है जहां पर गठबंधन से अलग होकर बंगाल और पंजाब की तरह ही सियासी फाइट होने वाली है। हालांकि राजनीतिक जानकारों का कहना है कि जिन राज्यों में गठबंधन को लेकर सियासी हलचल मचने की उम्मीद थी, गठबंधन वहीं पर अलग-अलग चुनाव लड़ रहा है।

देश के सियासत में बड़ा उफान तब आया, जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ने की घोषणा की। उसके थोड़ी देर बाद पंजाब में भी गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ने की बात सामने आई। सियासी जानकारों का कहना है कि पश्चिम बंगाल और पंजाब में जिस तरीके का फैसला हुआ है, वह कोई अप्रत्याशित फैसला नहीं है।

राजनीतिक विश्लेषक और वरिष्ठ पत्रकार दामोदर बनर्जी कहते हैं कि गठबंधन में शुरुआत से ही यह चर्चा हो रही थी कि गठबंधन में कुछ ऐसे दल और राज्य हैं, जहां पर फ्रेंडली फाइट की संभावनाएं बन रही है। पश्चिम बंगाल समेत पंजाब और दक्षिण में केरल माना जा रहा था। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अभी पश्चिम बंगाल और पंजाब से अलग-अलग चुनाव लड़ने की जानकारी आई है। जानकारों की मानें तो इसी तरीके का फैसला केरल से भी आ सकता है।

By DTI