संबल ,दिव्या टाइम्स इंडिया। संभल में परिषदीय विद्यालयों में अब शिक्षक और शिक्षिका एक-दूसरे को बहन जी और गुरु जी कह कर संबोधित करेंगे। बड़ी शिक्षिका को दीदी भी कह सकेंगे। छात्रा अब छात्र को भैया बोलेंगी, जबकि छात्र दीदी कहकर छात्रा को बुलाएंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अलका शर्मा ने इस आशय का आदेश जारी किया। छात्र-छात्राओं से लेकर शिक्षक-शिक्षिकाओं के बीच अभिवादन में नमस्ते या जयहिंद बोला जाएगा। बीएसए का मानना है कि इस बदलाव से भारतीय संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा और एक-दूसरे का सम्मान बढ़ेगा। 

इस आदेश में यह भी कहा गया है कि जूते कक्षा से बाहर उतारे जाएंगे। परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए तो यूनिफॉर्म जरूरी है ही, अब शिक्षक जींस और टी-शर्ट पहनकर विद्यालय नहीं आ सकेंगे। भारतीय परिधान पहनकर ही आएंगे।

बीएसए का निर्देश है कि निरीक्षण के दौरान कोई अधिकारी प्रधानाध्यापक की कुर्सी पर नहीं बैठेगा। शिष्टाचार के साथ बातचीत कर कोई भी जानकारी हासिल करेंगे।

परिषदीय विद्यालयों में बेहतर शिक्षण कार्य हो सके। इसके लिए जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है। जिन बिंदुओं के लिए निर्देश दिए हैं उसका पालन सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को करना है। और निगरानी खंड शिक्षा अधिकारियों की रहेगी। -अलका शर्मा, बीएसए, संभल

By DTI