नई दिल्लीःDivya.Times.India. अगर आपको पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट कर रखने का शौक है, तो फिर यह खबर आपके बड़े ही काम आने वाली है। इन दिनों मार्केट में पुराने सिक्कों और नोटों को बोली लगाकर मोटी कीमत में खरीदा जा रहा है। इसलिए अपनी गुल्लक और पर्स को ध्यान से जरूर देख लें। इसके लिए आपके पास 1, 5 और 10 रुपये का नोट होना आवश्यक है। इन नोटों के बदले आपको झटपट एक लाख रुपये मिल सकते हैं।आप ऐसे दुर्बल नोटों को ईबे और Coinbazzar जैसी की वेबसाइट पर बेच सकते हैं। इनकी बिक्री में आप पैसों की मोलभाव भी कर सकते हैं।

1 रुपये के बदले में मिल रहे इतने हजार रुपये
अगर आपके पास में 1 रुपये का नोट है तो आपको उसके बदले में पूरे 45 हजार रुपये मिल सकते हैं. भारत सरकार ने भले ही एक रुपये के नोटों के प्रचलन को बंद कर दिया हो, लेकिन बाजार में आज भी इसकी काफी डिमांड है। आप 1 रुपये के नोट को बंडल को पूरे 45 हजार में बेच सकते हैं, लेकिन यह नोट साल 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किए हुए होने चाहिए।

इसके अलावा अगर आपके पास में 5 रुपये का नोट है तो आपको उसके बदले में पूरे 30,000 रुपये मिल सकते हैं। बता दें 5 रुपये के नोट पर ट्रैक्टर जरूर बना होना चाहिए। इसके अलावा इस नोट में 786 नंबर भी होना चाहिए। अगर आपके पास इस तरह का नोट है तो आप अपनी कमाई कर सकते हैं। आप इसको coinbazzar.com पर बेच सकते हैं।
सौजन्य, टाइम्स बुल

By DTI

error: Content is protected !!