हरिद्वार: डीटी आई न्यूज़।त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ, की जा रही तैयारियों के क्रम में बुधवार को बीएचईएल, रानीपुर तथा आईआईटी रूड़की के कन्वेंशन हॉल में पोलिंग पार्टियों का द्वितीय प्रशिक्षण के साथ ही मतदान कार्मिकों को मतदान के दिन प्रयोग में आने वाली सामान्य सामग्री(थैलों) का भी वितरण किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह ने बीएचईएल, रानीपुर एवं आईआईटी रूड़की के कन्वेंशन हॉल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का निरीक्षण किया तथा दिशा-निर्देश दिये।


प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों को, मतदान स्थल पर कौन-कौन उपस्थित रह सकते हैं, दिव्यांग मतदाता को मताधिकार के समय दी जाने वाली सुविधा, पर्दानशीं महिला की पहचान, निष्पक्ष तथा पारदर्शी निर्वाचन के लिये नियुक्त पर्यवेक्षकों के मतदान स्थल पर आने पर उनके द्वारा चाही गयी सूचना की जानकारी देना, मतदान के दिन विशेष प्रकार के प्रकरण आने पर उनका किस तरह से निदान करना है, मतदान की गोपनीयता बरकरार रखना, पीठासीन अधिकारी की डायरी, टेण्डर वोट, मतदान का समय पूरा हो जाने पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया, मतपत्र लेखा तैयार करना, संग्रहण केन्द्र पर सामग्री जमा करना आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी।


प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों ने, मत पेटियों के सम्बन्ध में क्या-क्या सावधानियां बरतनी है, मत पेटियों को कैसे खोला जाना है, कैसे बन्द करना है तथा उन्हें सील करने की क्या प्रक्रिया है, के सम्बन्ध में वीडियो फिल्म से जानकारी प्राप्त करने के साथ ही ट्रेनिंग स्थलों पर रखे गये मत पेटियों के माध्यम से भी स्वयं ही मत पेटियों को खोलना, बन्द करना, सील करना आदि के सम्बन्ध में विस्तार से उपस्थित ट्रेनरों से जानकारी प्राप्त की।
श्री बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व)/नोडल अधिकारी/कार्मिक व्यवस्था/प्रशिक्षण, त्रि-स्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2022 ने बताया कि आज के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कुल 2725 कार्मिकों के सापेक्ष कुल 2642 कार्मिक उपस्थित हुये तथा 83 कार्मिक अनुपस्थित रहे। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित कार्मिकों को हिदायत दी है कि वे दिनांक 22 एवं 23 सितम्बर,2022 को आहूत प्रशिक्षण में अपने चयनित स्थल में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने यह स्पष्ट किया कि यदि अनुपस्थित कार्मिक आगामी दिवसों में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में प्रतिभाग नहीं करते हैं, तो निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में घोर लापरवाही मानते हुये ऐसे कार्मिकों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
प्रशिक्षण स्थल पर मतदान कार्मिकों को मतदान के दिन प्रयोग में आने वाली सामान्य सामग्री(थैलों) का भी वितरण किया गया, जिन्हें उन्होंने एक-एक करके मिलान कर प्राप्त किया।

इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, डी0पी0आर0ओ0 श्री अतुल प्रताप सिंह, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, सचिव रेडक्रास डॉ0 नरेश चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी(बेसिक) श्री एस0पी0 सेमवाल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

……………….

By DTI