डी टी आई न्यूज़। क्या बच्चे और क्या बड़े लोग, लगभग हर कोई आजकल मोबाइल से किसी न किसी रूप में जुड़ा हुआ है। कोई ऑनलाइन क्लास लेता है, कोई ऑनलाइन बैंकिग करता है, कोई गेम खेलता है, कोई वॉइस या वीडियो कॉल करता है, कोई सोशल मीडिया से जुड़ा है आदि।

ऐसे ही नजाने कितने काम मोबाइल फोन की मदद से हो जाते हैं। इसके अलावा एक और काम है और वो है फोटो क्लिक करना और वीडियो बनाना, जिसे लोग मोबाइल की मदद से ज्यादा करते हैं। लेकिन कई बार जाने-अनजाने लोगों से मोबाइल में मौजूद फोटोज या वीडियो डिलीट हो जाती हैं और फिर लोगों के पास पछताने के अलावा कोई और चारा नहीं होता।

अगर आपसे भी मोबाइल में मौजूद कोई तस्वीरें और वीडियो डिलीट हो गई है, तो आप इन्हें वापस पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक तरीका अपनाना होगा।
दरअसल, आप अपने मोबाइल से डिलीट हुई तस्वीरों को या वीडियो को वापस पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मोबाइल में पहले से मौजूद ‘गूगल फोटोज एप’ का इस्तेमाल करना होता है। बशर्ते आपने पहले गूगल फोटोज में बैकअप लिया हो और यहां पर सिर्फ 60 दिन के अंदर ही डिलीट हुए फोटो और वीडियो को आप दोबारा वापस पा सकते हैं।
स्टेप 1
अगर आपके गूगल फोटोज एप में तस्वीरों और वीडियोज का बैकअप है, तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले गूगल फोटोज एप को खोलना है।
स्टेप 2
एप खुल जाए, तो इसमें आपको साइज मीनू में जाना है और यहां पर आपको ट्रैश या बिन को चुन लेना है।
स्टेप 3
इसके बाद आप देखेंगे कि आपको यहां पर वो सारी तस्वीरें और वीडियो दिखेंगे, जो डिलीट हो गए थे। फिर जिन फोटो या वीडियो को रिकवर करना है, उन्हें सिलेक्ट करें और रिकवर वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।

By DTI