देहरादून, हर्षिता,आईएमडी ने कहा है कि उत्तराखंड में बारिश का दौर शुरू होने के साथ मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कुमाऊं मंडल के चार जिलों नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर में भारी बारिश को देखते हुए 24 से 26 जून तक अलर्ट पर रखा गया है। अगला देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के लेख मुताबिक, पिछले तीन दिन से राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमा विक्षोभ की वजह से बारिश हो रही है। 23 जून से प्री-मॉनसून बारिश का दौर शुरू होने के साथ उत्तराखंड में बारिश बढ़नी शुरू हो जाएगी।

शुरुआत में 24 जून से कुमाऊं के चार जिलों के साथ ही कुछ अन्य स्थानों पर भारी बारिश होगी। उम्मीद की जा रही है कि 27 जून के बाद पूरे उत्तराखंड में तेज बारिश होगी। 25 जून के बाद उत्तराखंड में कभी भी मॉनसून प्रवेश कर जाएगा, जो अगले दो-तीन दिन में पूरे राज्य में पहुंच जाएगा। वहीं उत्तराखंड में शुक्रवार को भी कई स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने चारधाम समेत पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा करते वक्त सावधानी बरतने के लिए कहा है।

यूपी में मॉनसून की आहट से राहत

उत्तर प्रदेश में मॉनसून आने में अब सिर्फ दो-तीन का ही फासला है मगर उसकी आहट से जनजीवन को राहत का सिलसिला शुरू हो चुका है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में उत्तर प्रदेश में मॉनसून आ सकता है। पिछले चौबीस घंटों के अगला दरम्यान प्रदेश के कई अंचलों खासतौर पर बुन्देलखंड में अच्छी लेख बारिश हुई। बांदा व सोनभद्र में सबसे अधिक पांच-पांच सेण्टीमी बारिश रिकार्ड की गयी। इसके अलावा झांसी के चिल्लाघाट पर तीन, जालौन, ललितपुर व चुर्क में दो-दो, नरैनी बांदा, बबेरू, सुल्तानपुर, बलिया, मुरादाबाद व कालपी में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश निवर्त की गई।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चौबीस घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर लू चलने के आसार हैं, जबकि पूर्वी उ.प्र. में उमस भरी गर्मी रहेगी। पूर्वी उ.प्र. में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी भी आ सकती है। 23 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज आंधी चलने के आसार हैं। 24 व 25 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में आंधी-बारिश का अलर्ट दिया गया है।

By DTI