हरिद्वार ( अनुभव बंसल)। सर्व सेवा संगठन समिति के स्वयंसेवियों ने हर की पौड़ी के निकट नाई घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान गंगा जी से गन्दे कपड़े, प्लास्टिक का सामान आदि भारी मात्रा में निकाला गया। इस मौके पर संस्था के स्वयंसेवक गौरव अग्रवाल और गगन उपाध्याय ने कहा कि इतने बड़े स्तर पर विभिन्न माध्यमों से चलाए जा रहे माँ गंगा स्वच्छता जागरूकता अभियान के बाद भी इतनी बड़ी मात्रा से गंगा से कपड़े और प्लास्टिक का निकलना बेहद दुखद है।

गंगाबन्दी विशेष रूप से गंगा जी की सफाई के लिए की जाती है पर कहीं भी इस ओर कार्य होता दिखाई नहीं दे रहा है। इसी के साथ देशभर से माँ गंगा में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं को जागरूक करने की बेहद आवश्यकता है कि वे गंगा में इस प्रकार कपड़े और प्लास्टिक न छोड़ें।
उज्ज्वल गुप्ता, तुषार अग्रवाल और सत्यम (श्रेष्ठ) शर्मा ने बताया कि माँ गंगा में इतना अधिक कपड़ा, प्लास्टिक जमा होना बहुत चिता और दुख का विषय है हम सभी अगर समय से जागरूक न हुए तो भविष्य में हमें बहुत समस्या का सामना करना पड़ेगा।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष आशीष जैन, सचिव स्पर्श लखेड़ा, शिक्षक गौरव अग्रवाल, म्युज़िशन गगन उपाध्याय, उज्ज्वल गुप्ता, ऋषभकांत गिरी, तुषार अग्रवाल, रोहित गिरी, सत्यम शर्मा, पीयूष, आदित्य, शेखर आदि ने माँ गंगा की सेवा की।

By DTI