डीटी आई न्यूज़।इन दिनों टमाटर की कीमतों में जबर्दस्त उछाल आया हुआ है। कुछ जगहों पर तो यह दो सौ रुपए किलो के दाम पर बिक रहा है। टमाटर की महंगाई के चलते एक तरफ यह तमाम लोगों के किचन से गायब हो चुका है। वहीं, कुछ किसान इस मौके को गोल्डन चांस की तरह ना रहे हैं। आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के इस किसान ने 45 दिन के अंदर टमाटर के 40 हजार बॉक्सेज बेच डाले। इसके बदले उसने कुल चार करोड़ रुपए की भारी-भरकम कमाई कर डाली।

जून के अंत में शुरू की थी खेती आंध्र प्रदेश के इस किसान का नाम चंद्रमौलि है। उसके पास 22 एकड़ की खेती योग्य भूमि है। चंद्रमौलि ने अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में साहू नाम के रेयर वैरायटी के टमाटर की खेती करने का फैसला किया। इसके लिए उसने मल्चिंग और माइक्रो इरिगेशन तकनीक का इस्तेमाल किया था और काफी मेहनत की थी। चंद्रमौलि की कोशिशें रंग लाई और जून के अंत तक उन्होंने टमाटर का जबर्दस्त उत्पादन किया। पिछले 45 दिनों में पड़ोसी राज्य कर्नाटक के कोलार मार्केट में चंद्रमौलि ने इस टमाटर को बेचा। यह मार्केट उनके घर से नजदीक पड़ता है।

ऐसा है प्लान

इस दौरान 15 किलो टमाटर वाले क्रेट की कीमतें 1000 से 1500 रुपए तक पहुंच चुकी थीं। चंद्रमौलि ने ऐसे टमाटर से भरे 40 हजार बॉक्सेज बेचे। इंडिया टुडे के मुताबिक चंद्रमौलि ने बताया कि अपनी कमाई के चार करोड़ से एक करोड़ वह अपनी 22 एकड़ जमीन में लगाएंगे। इसके अलावा करीब एक करोड़ की रकम कमीशन और ट्रांसपोर्टेशन चार्ज के रूप में जा चुकी है। गौरतलब है कि देश भर में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बाद सरकार की तरफ से इसे कंट्रोल करने की कोशिशें भी की गई हैं। इसके तहत सस्ते दाम पर टमाटर खरीदकर उन्हें विभिन्न बिक्री केंद्रों पर बेचा गया है।

By DTI