दिव्या टाइम्स इंडिया।शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन और सुख-समृद्धि की देवी के रूप में स्वीकार किया गया है। कहते हैं कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, वहां धन से जुड़ी दिक्कतें नहीं रहती हैं। मगर क्या आपको पता है कि मां लक्ष्मी शाम को किस वक्त भ्रमण पर निकलती हैं? साथ ही मां लक्ष्मी किन 2 लोगों के घर प्रवेश नहीं करतीं? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इस बारे में।

शाम 4 बजे से 7 बजे तक प्रदोश काल में शिवजी भ्रमण करते हैं। इसके बाद शाम करीब 7 बजे से रात 9 बजे के बीच मां लक्ष्मी और दरिद्रता एकसाथ भ्रमण पर निकलती हैं। मगर मां लक्ष्मी 2 तरह के लोगों के घर में प्रवेश नहीं करती हैं।

कैसे लोगों के घर नहीं जाती मां लक्ष्मी?

कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्र के अनुसार, जिन लोगों के घर का मुख्य द्वार हमेशा गंदगी से भरा रहता है, मां लक्ष्मी उनके घर कभी नहीं जातीं, क्योंकि मां लक्ष्मी स्वच्छता को पसंद करती हैं। ऐसे में लोगों को अपने घर के मुख्य द्वार की तुरंत साफ-सफाई करनी चाहिए और वहां गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। इसके बाद वहां शाम के समय रोजाना दीपक जलाना चाहिए। ताकि मां लक्ष्मी का प्रवेश घर में हो सके।

पंडित प्रदीप मिश्र के मुताबिक, जो जातक सूर्योदय होने के बाद भी चादर तानकर सोते हैं, उनके घर में भी धन की देवी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। कहते हैं ऐसे दोनों ही प्रकार के लोगों के घर लक्ष्मी की जगह दरिद्रता प्रवेश करती है। जिसकी वजह से सारा सुख चैन छिन जाता है।

पूरी खबर आवाज में भी सुन सकते हैं ,👈🏼👇

By DTI