मेष – इस राशि के लोग यदि पेशे से डॉक्टर हैं, तो निसंदेह कार्यभार अधिक चल ही रहा है, लेकिन आज कुछ अधिक रहेगा. कपड़े के कारोबारी अगर नया माल खरीदना चाहते हैं तो समय सही है, इस समय निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस बढ़ाने की जरूरत है, समय अच्छा है जल्दी सफलता मिल सकती है. महिलाओं को सामाजिक दायरा बढ़ाना होगा, आसपास के लोगों के साथ अहम भूमिका निभानी पड़ेगी. सेहत में  गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य संबंधित मामलों में सजग रहें, समय पर दवा का सेवन करे और डॉक्टर ने जो भी निर्देश दिए है उसका पालन करें.


वृष – वृष राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए बॉस के बनाए नियमों को मानना आपका कर्तव्य है. व्यापारी वर्ग ग्राहकों और क्लाइंट के साथ बर्ताव बेहतर करें, क्योंकि आपकी तीखी और रूखी बोली ग्राहकों को नाराज कर सकती है. युवा वर्ग को नकारात्मक बातों से बचना है, यदि आप इन बातों को इग्नोर करेंगे तो पूरा दिन अच्छे से बीतेगा. रिश्तेदारों से मेलजोल बढ़ाने का प्रयास करें, माता-पिता के साथ किसी परिचित या रिश्तेदार के घर मिलने जा सकते हैं. स्वास्थ्य में जिन लोगों का हाल फिलहाल में ऑपरेशन हुआ है, उन्हें भारी सामान उठाने से बचना चाहिए.


मिथुन – इस राशि के करियर शुरू करने जा रहे लोगों को फिलहाल बड़े पैकेज के लोभ से बचना चाहिए. जो लोग गिफ्ट आइटम या डेकोरेशन से जुड़े सामान का बिजनेस करते हैं, उन्हें अच्छा मुनाफा होगा. यदि प्रेमी के साथ वाद विवाद हुआ है तो उसे और बढ़ावा मत दे, अन्यथा बात और बढ़ सकती है. घर में यदि वायरिंग से जुड़ा कोई कार्य अधूरा है तो उसे पूरा कर ले, इलेक्ट्रॉनिक कामों को लेकर ढिलाई करना सही नहीं है. सेहत में जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उनके लिए हल्का और आसानी से पचने वाले भोजन का सेवन करना लाभदायक रहता है.


कर्क – कर्क राशि के लोगों के लिए टीम वर्क में काम करना बहुत जरूरी होगा, वनमैन शो बनने के बजाय टीम वर्क को बढ़ावा दें. व्यापारी वर्ग को किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का अवसर मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर किसी भी कागज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छे से जरूर पढ़ लें. युवा वर्ग स्वयं को अपडेट करने के लिए नई चीजों को सीखने की आदत बनाएं और नवीन कार्यों  में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. छोटे बच्चों के खेलकूद के समय उनके आसपास बने रहे, क्योंकि क्रीड़ा करते वक्त उन्हें चोट लगने की आशंका है. स्वास्थ्य की दृष्टि से हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से शारीरिक थकान व सेहत में गिरावट की आशंका है.


सिंह – इस राशि के लोगों के आजीविका के क्षेत्र में कुछ नये बदलाव की संभावना है, संभवत मनचाहा स्थानांतरण मिल सकता है. बिजनेस से जुड़े लोगों को अपने अनुभव से लाभ लेने की जरूरत है, नए निवेश में बड़ी रकम न लगाएं. ऐसे युवा जो लॉ की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें अपने आस-पास हो रही है गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए परिवार और बच्चों के साथ काफी अच्छा समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा. सेहत में आपको प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होने के प्रयास करने है. 


कन्या – कन्या राशि के लोगों को स्वयं की कमी को तत्काल स्वीकार करते हुए त्रुटियों को दूर करना चाहिए. व्यापारी वर्ग को संस्था के नवीनीकरण की आवश्यकता महसूस हो सकती है, यदि सेविंग के रूप में कुछ धनराशि एकत्र की थी, तो उसे खर्च करने का समय आ गया है. युवा वर्ग की बात करें तो लग्जीरियस चीजों की खरीदारी के लिए कर्ज लेने से बचना चाहिए. परिवार में जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान कर उन्हें मनपसंद उपहार आदि भेंट कर सकते हैं. सेहत में मरीजों को पुरानी बीमारियों से आराम मिलेगा, जो अस्पताल में भर्ती हैं, उनके डिस्चार्ज होने की भी संभावना है. 


तुला – इस राशि के लोगों पर कंपनी  को चलाने की जिम्मेदारी है, तो ऑफिस में जरूरी कामकाज भरोसेमंद व्यक्ति को ही सौंपे. व्यापार से जुड़े लोगों को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नई योजनाओं को लाना होगा. कंपटीशन की तैयारी कर रहे युवा वर्ग को सामान्य ज्ञान पर अधिक फोकस करना चाहिए. यदि आप घर के बड़े है तो परिवार संभालने के साथ छोटे सदस्यों की ख्वाहिशों को पूरा करने के प्रयास करें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य आज के दिन फिलहाल ठीक है, पर्याप्त मात्रा में पानी का उपयोग जारी रखें. 


वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोग पुरानी गलतियों फिर से न दोहराएं क्योंकि इस बार गलती पर माफी नहीं बल्कि नौकरी से निकाला जा सकता है. जो लोग फैशन डिजाइनिंग से संबंधित कार्य करते हैं, उन्हें डिजाइनिंग का काम करते रहना होगा कोशिश करें कि ग्राहकों की पसंद को पूरा करने में आप खरा उतरे. युवा वर्ग दिमाग को हल्का रखें और कोशिश करें की मन चिंता ग्रस्त न हो. सुविधाओं को पूरा करने के लिए कर्ज लेना ठीक नहीं है आपके पास जितना है, आप उसमें ही खुशियां ढूंढने का प्रयास करें. सेहत में यदि बहुत दिन से रुटीन चेकअप नहीं कराया है तो करा लेना चाहिए, आशंका है कि आप किसी छोटी-मोटी बीमारी से घिरे नजर आ सकते हैं. 


धनु – इस राशि के लोग कार्यस्थल पर किसी से फिजूल की बातें न करें, जब भी बात करे तो कोशिश करें कि बातें छोटी और अर्थयुक्त हों. व्यापार वर्ग के लिये आज का दिन सामान्य रहेगा. युवा वर्ग को सभी चीजों के बीच संतुलन बनाकर चलना होगा. मनोरंजन, काम, पढ़ाई सभी के लिए एक निश्चित समय तय कर लें. यदि परिवार संग यात्रा करने की योजना है, तो यात्रा के दौरान पूरी सावधानी रखकर ही यात्रा करें. सेहत की बात करें तो जिन लोगों को पहले से थायराइड है वह बढ़ सकती हैं और यदि नहीं है तो थायराइड होने की आशंका है.


मकर – मकर राशि के लोग बीच बीच में वरिष्ठों  से सलाह मश्वरा करते रहें इससे आपको ज्ञानवर्धक बातें तो सीखने को मिलेगी साथ ही काम भी अच्छे से हो सकेगा. जो लोग पैतृक व्यापार में है, उन्हें बड़े निवेश से बचने की सलाह दी जाती है. युवा वर्ग शब्द और विचार दोनों पर नियंत्रण रखें, क्योंकि ऐसा न करने से दोस्त और सगे संबंधी नाराज हो सकते हैं. घर में संध्या आरती जरूर करें और यदि संभव हो तो आरती के बाद हवन भी करें क्योंकि हवन करने से मन और वातावरण में शुद्धता बढ़ेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से यूरिन इंफेक्शन को लेकर अलर्ट रहना होगा, उपचार के तौर पर साफ सुथरे टॉयलेट का इस्तेमाल करें साथ ही पानी अधिक मात्रा में पिएं. 
कुंभ – इस राशि की वर्किंग महिलाओं के लिए आज भागदौड़ वाला दिन रहेगा,काम के साथ दिन की शुरुआत होगी और दिन के अंत तक काम रहेगा. जो लोग स्क्रैप खरीदने और बेचने का काम करते हैं, ऐसे व्यापारियों को लाभ प्राप्त हो सकता है. युवा वर्ग की यदि पुरानी यादें ताजा हो रही हैं, तो बीते समय में गुजरा अच्छा वक्त याद कर खुद को प्रेरित करें. नकारात्मक ग्रहों की चाल को देखते हुए जीवनसाथी के साथ आज तालमेल कुछ बिगड़ सकता है. सेहत के लिहाज से स्पॉन्डिलाइटिस और साइटिका के मरीज अलर्ट रहे, ठंड बढ़ने से आपकी तकलीफ भी बढ़ सकती है.
मीन – मीन राशि के नौकरी से जुड़े लोगों के लिए सह-कर्मियों के साथ कंपटीशन अधिक रह सकता है. कास्मेटिक और लग्जरी सामानों से जुड़े व्यापार में लोग आज के दिन अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे. युवा वर्ग की बात करें तो उन्हें पूर्ण रूप से स्थिर होकर कार्य करने में ध्यान देना चाहिए. अपनों के प्रति अविश्वास की भावना जाग्रत न होने दें, उन पर भरोसा करे तभी वह भी आपके विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे. सेहत की बात करें तो महिलाओं को काम के साथ सेहत और सौंदर्य दोनों का ही ध्यान रखना है. 

By DTI