दिव्या टाइम्स इंडिया।आज के डिजिटल दौर में पेट्रोल भरवाते समय लोगों के मन में पेट्रोल चोरी की चिंता बनी रहती है. उनका मानना है कि पेट्रोल पंपों में मीटर को फीड कर पेट्रोल की चोरी की जाती है. ऐसे में हर व्यक्ति के मन में यह सवाल जरूर उठता है कि क्या सच में हमारे पेट्रोल की चोरी हो रही है? क्या पेट्रोल पंप पर मीटर को खास अंकों में फीड करके पेट्रोल चुराया जाता है या यह महज एक भ्रम है? आज हम इस खबर के माध्यम से आपको हकीकत बताएंगे कि क्या सच में पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की चोरी होती है या यह सिर्फ एक भ्रम है.

सेल्समैन बोले- यह लोगों का वहम 
लोकल 18 की टीम ने जब पेट्रोल पंप के सेल्समैन कमलेश से बात की तो उन्होंने बताया कि आज के समय में लोग 100, 200 रुपये का सीधा पेट्रोल न भरवाकर 101, 105, 107, 108 रुपये का फुटकर में पेट्रोल डलवाते हैं. उनका मानना है कि पेट्रोल पंप वालों के द्वारा कुछ खास नंबरों को फीड कर दिया जाता है, जिससे रेट तो वहीं दिखता है, लेकिन पेट्रोल की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए लोग 500 की नोट देकर 499 का तेल लेने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन 500 रुपए का तेल लेने को नहीं. उनका कहना है कि यह पूरी तरह से ग्राहकों का वहम है. अब की मशीनें जितने रुपए आप फीड करेंगे, उतने रुपए का ही पेट्रोल निकालती हैं. लेकिन ग्राहक वहम और अफवाहों के कारण इन सब चीजों पर विश्वास करने लगे हैं.

सेल्समैन ने ऑफ कैमरा बताया कि पहले जब पेट्रोल 65 से 80 रुपए प्रति लीटर था, तो कई पेट्रोल पंपों में सेल्समैन ग्राहकों को 100 रुपए के तेल की जगह 1 लीटर पेट्रोल फीड कर देते थे. इससे ग्राहकों को मशीन में 100 रुपए दिखाई देते थे, लेकिन असल में वह केवल 1 लीटर तेल होता था और ग्राहकों का पेट्रोल चोरी कर लिया जाता था. लेकिन आज के डिजिटल दौर में मशीनें जितना पैसा फीड करेंगे, उतने का ही पेट्रोल देती हैं.

By DTI