पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर अजय जडेजा का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान भले ही विराट कोहली हैं लेकिन उसे चलाने का काम रवि शास्त्री के करते हैं। जडेजा ने क्रिकबज से कहा कि जिस तरह पहले कुछ सालों में भारतीय टीम का माइंडसेट बदला है उसका श्रेय रवि शास्त्री को जाता है। जडेजा उन खिलाड़ियों में से हैं जो शास्त्री के साथ खेल चुके हैं।

उन्होंने कहा, ”मौजूदा टीम विराट कोहली की है लेकिन उसे संयोजित करने वाले रवि शास्त्री हैं। यह बदलाव सिर्फ हाल फिलहाल में नहीं हुआ है बल्कि पिछले 3-4 सालों से ऐसा होता आ रहा है।”
जडेजा ने कहा, ”टीम के लिए परिणाम चाहे कुछ भी रहता हो लेकिन दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं होता है। यहां मैनेजमेंट का सोचने का तरीका अलग है।”

आपको बता दें कि शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम के प्रदर्शन का ग्राफ लगातार आगे ही गया है। हालांकि उनकी कोचिंग में भारत अबतक एक भी आईसीसी का खिताब नहीं जीत पाया है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने जरूर पूरी दुनिया में अपना दबदबा बनाया है।

क्रिकेट के इस फॉर्मेट में शास्त्री की कोचिंग में टीम 46 मैचो में से 28 में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया का टेस्ट में यह प्रदर्शन रवि शास्त्री को नेशनल टीम का सबसे सफल कोच भी बनाता है।

वहीं वनडे क्रिकेट में रवि शास्त्री की कोचिंग में भारत ने 91 में से 57 मैचों में जीत दर्ज की है और टीम के जीतने का प्रतिशत 62.64 का रहा है।

जडेजा ने कहा, ”शास्त्री की कोचिंग टीम इंडिया की सोच में बदलाव आया है। टीम के खिलाड़ी क्या सोच रहे हैं। वह टीम से अंदर और बाहर रह रहे खिलाड़ियों को किस तरह का संदेश देते हैं। टीम के लिए किस तरह का विकल्प तैयार करना है यह सब कुछ उनके कोचिंग में देखने को मिल रहा है और यही कारण है कि टीम लगातार बेहतर कर रही है।”

By DTI