हरिद्वार,गगन नामदेव।जिला निर्वाचन विभाग एवं इण्डियन रेडक्रास के संयुक्त तत्वाधान में, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी विनय शंकर पांडेय के निर्देशन, मुख्य विकास अधिकारी डा0 सौरभ गहरवार के मुख्य संयोजन एवं इण्डियन रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी के संयोजन में जनपद हरिद्वार में राष्ट्रीय मतदान दिवस के उपलक्ष्य पर मतदाताओं को अपने मत का उपयोग सर्वोच्च प्राथमिकता से करने के लिये विशेष जनजागरण अभियान चलाया गया। इसी के अन्तर्गत सर्वप्रथम मतदाताओं को जगह-जगह लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादाओं को बनाए रखने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय,भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने अपने मत का प्रयोग करने हेतु शपथ दिलाई गयी।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने रोशनाबाद से जनजागरूक मतदाता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जिसका नेतृत्व जनजागरण अभियान के संयोजक डा0 नरेश चौधरी ने किया। जनजागरूक रथ रोशनाबाद से होते हुए पुलिस लाइन, समस्त सिडकुल औद्योगिक क्षेत्र, बी0एच0ई0एल0, ज्वालापुर के समस्त मोहल्लों से होकर शंकराचार्य चौक, देवपुरा चौक, चंद्राचार्य चौक, शंकर आश्रम, आर्यनगर चौक, ज्टवाडा पुल , ज्वालापुर रेलवे चौकी, भगत सिंह चौक, मध्य हरिद्वार, कनखल की सम्पूर्ण गलियों, अपर रोड हरकी पैडी, भीमगौड़ा, सप्तऋषि,खडखडी होते हुए जनपद हरिद्वार के सभी सीमाओं को भी जागरूकता अभियान के तहत सभी मतदाताओं को जागरूक किया। जागरूक रथ में विशेष रूप से मतदाताओं को जागरूक करने हेतु श्लोग्न यथा- ’’छोड़ो अपने सारे काम, चलों करें पहले मतदान’’, ’’लोकतंत्र का भाग्य विधाता होता है जागरूक मतदाता ’’, मत है सभी मतदाताओं का अनमोल, ’’मत का नहीं है कोई मोल’’, ’’देश के विकास में करे योगदान, हर हाल में करें अपना मतदान’’ बोलकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा था जिन्हें सुनने के लिये मतदाताओं में विशेष आकर्षण देखने को मिला।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने सभी मतदाताओं को आह्वाहन करते हुए कहा कि प्रत्येक मतदाता द्वारा किये गये मतदान से ही सशक्त लोकतंत्र एवं मजबूत गणतंत्र बनाया जाना सम्भव है। मुख्य विकास अधिकारी डा0 सौरभ गहरवार ने कहा कि जागरूक मतदाता वही है जो राष्ट्रीय गौरव की इस परम्परा की जिम्मेदारी को सर्वोच्च प्राथमिकता अपने मत का उपयोग कर निर्वहन करें। उपजिलानिर्वाचन अधिकारी प्यारे लाल शाह ने कहा कि सभी मतदाताओं को विशेष रूप से कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए एवं कोविड-19 वैक्सीन की सभी डोज समय पर लगवाकर आगामी चुनाव में अपने अपने मत का उपयोग अवश्य करें। सभी मतदाताओं को मतदाता जागरूक अभियान के संयोजक डा0 नरेश चौधरी ने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को विशेषकर नवीन मतदाताओं को चुनाव प्रणाली में आगे आने की आवश्यकता है, तभी समाज का प्रत्येक नागरिक लोकतंत्र में अपने मुद्दों के प्रति संवेदनशील, जागरूक होकर, समाज में विशेष रूप से अलख जगाने का काम करेगा सम्पूर्ण जनसमाज का भी दायित्व है कि आगामी 14 फरवरी 2022 को मजबूत लोकतंत्र हेतु निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करने के लिये सभी मतदाताओं को जागरूक करकर मतदान करने के लिये प्रेरित करें। ऋषिकुल आयुर्वेद महाविद्यालय की वैक्सीनेशन जम्बों साइट पर वैक्सीन लगवाने आये लाभार्थियों को भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में शपथ दिलाई गयी।

By DTI

error: Content is protected !!