हरिद्वार गगन नामदेव।उत्तराखण्ड में चुनावी बिगुल बज चुका है। अब 14 फरवरी को मतदान होना है। अबकी बार हरिद्वार विधानसभा से जनता जीत का ताज किसके सिर बांधेगी इसका निर्णय 10 मार्च को हो जाएगा।
बात यदि हम हरिद्वार जिले की करें तो यहां 11 विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा हॉट सीट हरिद्वार विधानसभा 25 शहर की बनी हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर जहां पांचवी बार पूर्व कैबिनेट मंत्री वर्तमान में प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को मैदान में उतारा है।जिनके ऊपर अपनी विधानसभा सीट के साथ साथ पूरे प्रदेश की जिम्मेदारी भी है वहीं कांग्रेस पार्टी ने पूर्व पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी को मदन कौशिक के सामने मुकाबले पर एक बार फिर से मैदान में उतारा है। जबकि 2012 में सतपाल ब्रह्मचारी मदन कौशिक से चुनाव में एक बार पहले मात खा चुके हैं।

मदन के सामने सतपाल ब्रह्मचारी के आने से यह मुकाबला रोचक जरूर हो गया है। लेकिन मुकाबले को रोचक कोई और नहीं बल्कि कांग्रेस और भाजपा के नेता ही बनाएंगे। हालांकि टिकट पाने तक सतपाल ब्रह्मचारी की राह इतनी आसान नहीं रही। ब्रह्मचारी के अपने ही चाहने वाले टिकट कटवाने के लिए ऐडी-चोटी का जोर लगाए हुए थे । यहां तक की उन्होंने दिल्ली में डेरा भी डाले रखा। बावजूद इसके सतपाल ब्रह्मचारी के हाथों टिकट लग गया और उनके कुछ अपनों के सपने चकनाचूर हो गए।
हरिद्वार शहर सीट पर मुकाबला रोचक होने के कई कारण ओर भी हैं। एक तो जहां कुछ कांग्रेसी सतपाल ब्रह्मचारी को हराने के लिए जी जान से जुटेंगे वहीं मदन कौशिक के साथ भी उनके अपने पीछे नहीं रहेंगे। यहां तक की दूसरी विधानसभा के नेता भी शहर सीट पर अपना विशेष योगदान देंगे। सतपाल ब्रह्मचारी को सबसे पहले वही अपने शिकस्त देने का काम करेंगे जो टिकट कटवाने के लिए जी जान से जुटे हुए थे। वहीं वे भी पीछे नहीं रहेंगे जिनकी जड़ों में 2017 में हुए चुनाव के दौरान पूर्व में सतपाल ब्रह्चारी ने मट्ठा देने का काम किया था। इसके अतिरिक्त कुछ भाजपा नेता ऐसे हैं जो सतपाल ब्रह्मचारी की पूरी मदद करेंगे। हालांकि भाजपा नेता पार्टी के साथ एकजुट होकर प्रत्याशी के लिए काम करने की बात कह जरूर रहे हैं, किन्तु वास्तविकता इससे कोसों दूर है। कई चेहरे ऐसे हैं जिन्होंने इस बार टिकट के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी और उन्हें दावेदारी पेश करने का खामियाजा भी भुगतना पड़ा ! वे भी कुछ न कुछ गुल तो अवश्य खिलाएंगे ही।

जहां कुछ कांग्रेसी भाजपा प्रत्याशी मदन कौशिक के लिए वोट मांगने का काम करेंगे तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी सतपाल ब्रह्मचारी के लिए भाजपा नेता भी वोट दिलाने का काम करेंगे। ऐसे में अपने ही अपनों की जड़ों में मट्ठा देंगे, जिस कारण से हरिद्वार शहर सीट पर इस बार मुकाबला रोचक होगा ! हरिद्वार की जनता नगर निगम के चुनाव में एक बार लोगों के बहकावे में आकर परिणाम देख ही चुकी है ! हरिद्वार की जनता से किस प्रकार नगर निगम सौतेला व्यवहार कर रहा है ! ये सब जगजाहिर ही है अब देखना ये है कि हरिद्वार की जनता 2022 में अपना प्रतिनिधि चुनकर किसे सीट पर बिठाती हैं !

By DTI