नई दिल्ली, एएनआई। केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’ योजना (Agnipath Scheme) का विरोध लगातार बढ़ रहा है। गुरुवार को यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड में इस योजना को लेकर जमकर हंगामा देखने को मिला। बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की एक बोगी को आग के हवाले कर दिया जबकि हरियाणा के पलवल में जबरदस्त हिंसा हुई।
दक्षिण मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर एक घंटे में ट्रेन परिचालन शुरू हो जाएगा। नामपल्ली रेलवे स्टेश रुकी हुई ट्रेनें यात्रा शुरू करेंगी। हिंसा के बाद रेलवे स्टेशन पर पुलिस और आरएएफ कर्मियों ने अग्निपथ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया।

ग्वालियर में कोचिंग संचालकों ने भड़काया था ‘अग्निपथ’ पर उपद्रव

अग्निपथ योजना पर गुरुवार को ग्वालियर में हुए उपद्रव की जब पुलिस और प्रशासन ने पड़ताल की तो यही चौंकाने वाली वजह सामने आई है। गुरुवार देर रात तक पुलिस और प्रशासन को जब इस बात की पुष्टि हो गई तो कोचिंग संचालकों पर सख्ती शुरू कर दी गई। पुलिस ने पांच कोचिंग संचालकों को हिरासत में लिया और उनसे बांड भरवाए। अब इन पर एफआइआर की तैयारी है। वहीं, • जिला प्रशासन के आदेश में भी स्पष्ट लिखा है कि उपद्रव में कोचिंग संस्थानों की भूमिका संदिग्ध मिली है इसलिए • तीन दिन में अनिवार्य रूप से पंजीयन करवाएं।


कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर आंदोलन कर रहे युवाओं के साथ कांग्रेस पार्टी एकजुटता के साथ खड़ी है। ये विरोध इस योजना के प्रति युवाओं की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है । हम इस मुद्दे को 20 जून को भारत के राष्ट्रपति के साथ उठाएंगे।
अग्निपथ योजना के विरोध में कई राज्यों में उग्र आंदोलन हो रहे हैं। भारतीय रेलवे ने कहा, आंदोलन के कारण 94 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें और 140 यात्री ट्रेनें रद कर दी गई | 65 मेल एक्सप्रेस और 30 पैसेंजर ट्रेनों को आंशिक रूप से रद किया गया; 11 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया। कुल 340 ट्रेनें प्रभावित हुई।


सेना की अग्निपथ स्कीम के विरोध के बीच बिहार के आरा के बिहिया रेलवे स्टेशन पर एक टिकट कार्यालय से तीन लाख रुपये की नकद लूट लिए गए। टिकट काउंटर प्रभारी ने कहा कि हम यात्रियों को टिकट दे रहे थे, अचानक भारी भीड़ ने पथराव किया और कार्यालय में आग लगा दी। उन्होंने 3 लाख रुपये नकद लूटे।
बिहार सरकार ने कहा है कि कैमर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण जिलों में आज से 19 जून तक इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप बंद रहेंगी।

इंदौर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में की तोड़फोड़, पुलिस पर पथराव

अग्निपथ की आग शुक्रवार को इंदौर पहुंच गई। विरोध प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने इंदौर में ट्रेने जलाने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों ने इंदौर- दौंड एक्सप्रेस को लक्ष्मीबाईनगर रेलवे स्टेशन क्रासिंग पर रोका और बोगी के कांच फोड़ दिए। डंडे और पत्थरों से पुलिसकर्मियों पर हमला किया। एसीपी, टीआई और एसआइ समेत कई पुलिसकर्मी घायल हुए। पुलिस को हवाई फायर कर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बलवा, जानलेवा हमला और शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का केस दर्ज किया है | 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
अग्निपथ योजना के विरोध के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने संभावित कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, सभी एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया है। आदेश अगले 24 घंटों के लिए तत्काल प्रभाव से यानी 16:30 बजे (कल) तक लागू रहेगा।

By DTI