नई दिल्ली: अमेरिकी शार्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग ने इस साल अडानी को तगड़ा झटका दिया। हिंडनबर्ग की निगेटिव रिपोर्ट के चलते अडानी को करोड़ों का नुकसान हुआ। अडानी की कंपनी के शेयर लगातार गिरते चले गए। वहीं अब अमेरिकी सरकार की जांच में उन्हें क्लीन चिट मिल गई। अमेरिका की सरकार ने अडानी के खिलाफ हिंडनबर्ग के रिपोर्ट को गलत ठहराया। इस रिपोर्ट के आने के बाद से अडानी के अच्छे दिन की शुरुआत हो गई। अडानी लगातार अपनी कंपनी का विस्तार कर रहे हैं। अडानी ने हाल ही में एक और कंपनी खरीदी है। अडानी ने मीडिया सेक्टर में अपना विस्तार किया है। गौतम अडानी ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस (IANS India) को खरीद लिया है।

उधर मुकेश अम्बानी का देश के सबसे बड़ी मीडिया कम्पनी TV18 ब्रॉडकास्ट: सबसे लाभदायक अंबानी कंपनियों में,से एक है। TV18 ब्रॉडकास्ट 6548 करोड़ की मार्केट कैप के साथ लिस्ट सेकेंड है. नेटवर्क18 मीडिया: नेटवर्क18 मीडिया, वर्ष 2023 में 10469.40 शेयर जारी करने वाली लिस्ट को तीसरी बार जारी करता है.

खरीदी एक और मीडिया कंपनी

अरबपति कारोबारी लगातार कंपनियों का अधिग्रहण कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने मीडिया कंपनी का अधिग्रहण किया है। उन्होंने समाचार एजेंसी आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने इस बारे शेयर बाजार को जानकारी दी है। अडानी की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि उनकी सहायत एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में 50.50 की हिस्सेदारी हासिल कर ली है। हालांकि इस पूरी डीट में कंपनी की ओर से अधिग्रहण मूल्य का खुलासा नहीं किया गया है।

पहले से अडानी के पास दो मीडिया कंपनी

अडानी समूह के पास पहले से ही दो मीडिया कंपनी गैय़ पिछले साल मार्च में अडानी ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया का अधिग्रहण किया था। वहीं बीते साल दिसंबर में ही अडानी ने एनडीटीवी (NDTV Media) में 65 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। अब अडानी के खाते में तीसरी मीडिया कंपनी आ गई है। मीडिया सेक्टर में अडानी लगातार पंख फैला रहे हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में आईएएनएस का रेवेन्यू 11.86 करोड़ रुपये रहा था।

भारत के डोमेस्टिक मैचों के टीवी राइट्स बिक चुके हैं और उसे खरीदने वाली कंपनी कोई और नहीं बल्कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस (वायकॉम 18) ने खरीद लिए हैं. इसका मतलब है कि अब आप डोमेस्टिक मैचों को टीवी पर स्पोर्ट्स 18 पर देख सकेंगे. वहीं इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर आप अपने मोबाइल व लैपटॉप पर देख सकेंगे. अब आप सभी ये जानने के लिए उत्सुक होंगे की आखिर BCCI के साथ मीडिया राइट्स की ये डील कंपनी ने कितने करोड़ में की है? 

By DTI