हरिद्वार, हर्षिता।उत्तराखंड के मैदानी शहर गर्मी से तप रहे हैं। ऋषिकेश, रुड़की, हरिद्वार, रुद्रपुर आदि मैदानी शहरों में तापमान 43 के पार पहुंच गया है। तपती गर्मी से न सिर्फ इंसान बल्कि मशीनें भी प्रभावित हो रहीं हैं।

भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मरों पर लोढ न पड़े इसलिए ऊर्जा निगम अफसरों ने ट्रांसफार्मरों पर कूलर लगाए हैं।साथ ही ट्रांसफार्मर के पास गीली बोरियां भी लगाई गई हैं, जिस पर लगातार पानी की बौछार से टांसफार्मर के पैनलों को ठंडा रखने की कोशिशें की जा रही है। भीषण गरमी में बिजली सप्लाई सुचारु रखने के लिए ऊर्जा निगम भी जद्दोजहद कर रहा है।

निगम के ऋषिकेश क्षेत्र अंतर्गत आठ स्टेशनों में कहीं भी सप्लाई ट्रांसफार्मर गर्मी में न फूकें, इसके लिए उन्हें ठंडा रखने को कूलर लगाए गए हैं। हर सब स्टेशन में स्थापित पांच एमवीए से अधिक के दो-दो सप्लाई ट्रांसफार्मर पर कुल 32 कूलर निगम ने लगाए हैं।

कई जगह पर तो नगर निगम कैंपस में स्थापित ऊर्जा निगम के करीब सप्लाई ट्रांसफार्मर पर भी कूलर चलते दिखे। यहां सिर्फ कूलर ही नहीं, निगम कर्मचारियों ने ट्रांसफार्मर पैनल के नजदीक गीली बोरियां भी लगाई,।

हरिद्वार में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सात साल में पहली दफा मई माह में गर्मी का भी रिकॉर्ड टूट गया। दिन में तापमान 42 से 44 डिग्री पहुंचा, जिससे लोगों को सड़क पर चलना तक मुश्किल हो गया। राहत पाने के लिए पर्यटकों के साथ स्थानीय लोग गंगा और झरनों की शरण में दिखे।

दोपहर में अत्याधिक तापमान से व्यस्ततम रहने वाली सड़क से लेकर बाजार में लोगों की भीड़भाड़ कम दिखी। अमूमन जून में होने वाली अत्यधिक गर्मी मई के अंत में शुरू हो गई है। आसमान से आग बरसने के चलते स्थानीय लोग घरों से बाहर निकलने में कतराते दिखे। पर्यटक भी गंगा, बीन नदी और झरनों में गमी से राहत पाने के लिए जुटे नजर आए।

By DTI