डीटी आई न्यूज़। यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध तेज होता जा रहा है. यह युद्ध आज सातवें दिन में पहुंच गया. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को कहा कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है तो इसमें परमाणु हथियार भी शामिल होंगे और यह विनाशकारी होगा. रूस की सरकारी मीडिया Sputnik ने यह जानकारी दी. यूक्रेन में बमबारी के बीच रूसी सेना ने यूक्रेन के खुरसन शहर पर कब्जा करने का दावा किया है.
लावरोव ने कहा कि अगर यूक्रेन ने परमाणु हथियार हासिल कर लिया तो रूस को “वास्तविक खतरे” का सामना करना पड़ेगा. रूस ने पिछले हफ्ते यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य ऑपरेशन चलाने का ऐलान किया था.


यूक्रेन की ओर से कड़े विरोध का सामना कर रहे रूस ने उसके शहरों पर हमले तेज कर दिए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अमेरिका से मदद मांगते हुए कहा कि ‘आक्रमणकारी’ को जल्द से जल्द रोकना जरूरी है.
रूसी सेना का दावा है कि उसने यूक्रेन के खेरसन पर कब्जा करने का दावा किया है. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने टेलीविजन पर कहा, “रूसी सशस्त्र बलों ने खेरसन के रीजनल सेंटर को पूरी तरह से नियंत्रण में ले लिया है.”

वहीं, अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी विमानों के अमेरिका के हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने पर रोक लगाने की घोषणा की. कनाडा और कुछ अन्य यूरोपीय देशों ने भी यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्रों को बंद कर दिया है.

By DTI