देहरादून,डीटी आई न्यूज़।उत्तराखंड में प्रचंड जीत के बाद बीजेपी में मुख्यमंत्री के चेहरे पर मंथन शुरू हो गया है। नए सीएम के लिए श्रीनगर सीट से विधायक और निवर्तमान मंत्री धन सिंह रावत, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट और पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्र में मंत्री रहे डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक समेत मंत्री रहे सतपाल महाराज के नामों की चर्चा शुरू हो गई है।

इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक भी विकल्प हो सकते हैं क्योंकि उनकी अगुवाई में पार्टी ने बड़ा बहुमत पाया है.इसके अलावा मंत्री सतपाल महाराज भी एक बड़े विकल्प के रूप में सामने हैं. कई विधायक चौथी पांचवीं बार जीतकर आए हैं उन्हें भी मौका मिल सकता है.

निवर्तमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के चुनाव हारने के बाद अब नए मुख्यमंत्री को लेकर ये तमाम नाम रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। हालांकि उत्तराखंड की कमान कौन संभालेगा इस पर अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान को लेना है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि उत्तराखंड का CM कौन होगा, यह कहना अभी मुश्किल है। उन्होंने कहा कि BJP लोकतांत्रिक पार्टी है और विधायक दल अपना नेता चुनेगा।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी अपने पूर्ववर्ती हरीश रावत और भुवन चंद्र खंडूरी की तरह हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, ऐसी चर्चा तेज है कि बीजेपी उन्‍हें मुख्‍यमंत्री बनाए रख सकती है। रुझानों में स्थिति रूपष्‍ट होने के बाद धामी देहरादून स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने कहा कि ‘मैं पार्टी और केंद्रीय नेतृत्व का आभार प्रकट करता हूं कि मेरे जैसे सामान्य कार्यकर्ता को मौका दिया और प्रदेश के मुखिया के तौर पर मुझ पर भरोसा जताया।’

विजयवर्गीय की मौजूदगी में धामी ने नई सरकार का एजेंडा भी बताया जिससे इशारा मिलता है कि कम से कम वह तो सीएम बने रहने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। धामी ने कहा हमने अपने घोषणा पत्र में जो भी वादे किए हैं, उन्हें पूरा करेंगे। समान नागरिक संहिता लाने के संबंध में चुनाव से पहले किए गए अपने वादे को दोहराते हुए धामी ने कहा कि नई सरकार शपथ ग्रहण समारोह के बाद इसे लागू करेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले समान नागरिक संहिता का वादा किया था और हमारी नई सरकार इसे लागू करेगी।

By DTI