देहरादून,डीटी आई न्यूज़।लंबी कशमकश के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की कमान पुष्कर सिंह धामी को मिल चुकी है और अब सभी की नजरें मंत्रिमंडल पर लगी हुई है आइए आपको बताते हैं किस को मंत्री पद मिलने की संभावना है और किस की छुट्टी हो सकती है

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री तय होने के बाद भाजपा ने सीएम की टीम को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया। पुष्कर सिंह धामी टीम में इस बार पांच नए चेहरे शामिल होने की चर्चा है। उत्तराखंड में मानक के अनुसार मंत्रिपरिषद में सीएम और 11 मंत्री हो सकते हैं।
यशपाल आर्य, हरक सिंह रावत के भाजपा छोड़कर कांग्रेस में चले जाने की वजह से दो दावेदार स्वत: कम हो गए हैं।
जबकि तीसरे काबीना मंत्री यतीश्वरानंद चुनाव हार गए हैं।

इससे सीएम के सामने तीन नए लोगों को मंत्रिपरिषद में एडजस्ट करने का मौका है। सूत्रों के अनुसार वर्तमान मंत्री सतपाल महाराज, बंशीधर भगत, बिशन सिंह चुफाल, गणेश जोशी, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, डॉ. धन सिंह, रेखा आर्य को रिपीट करने अथवा संगठन में जिम्मेदारी देने पर भी हाईकमान विचार कर रहा है।

सूत्रों के अनुसार मौजूदा मंत्रियों में कुछ की छुट्टी हो सकती है। दरअसल, इस वक्त भाजपा में तीन से चार बार लगातार चुनाव जीत चुके विधायकों की संख्या अच्छी खासी हो चुकी है। नई सरकार में इन नेताओं की उम्मीदें भी हिलोंरे मार रही हैं। दूसरी तरफ, युवा नेतृत्व को विकसित करने की नीति की वजह से युवा विधायक भी उम्मीद लगाए हुए हैं।सूत्रों के अनुसार प्रेमचंद अग्रवाल, चंदनरामदास, उमेश शर्मा काऊ, विनोद चमोली, प्रीतम सिंह पंवार, खजानदास, ऋतु खंडूड़ी, सौरभ बहुगुणा, विनोद कंडारी के नाम पर चर्चा चल रही है। यह भी चर्चा है कि पुरानी सरकार की टीम से ज्यादातर मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है।
नई सरकार में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष 5 बार के मदन कौशिश भूमिका को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में सबसे कद्दावर मंत्री रहे कौशिक तीरथ सरकार में संगठन में भेज दिए गए थे। इस बार कौशिक समर्थक भी उनके लिए सरकार में दोबारा जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
कौशिक का कद देखते हुए भाजपा उनकी अनदेखी नहीं कर पा रही है। सूत्रों के अनुसार, संसदीय कार्य का बेहतर ज्ञान होने की वजह से भाजपा उनका उपयोग विस अध्यक्ष के रूप में भी कर सकता है। हालांकि यह फार्मूला अभी चर्चा के रूप में ही है।

By DTI