बठिंडा :संजीव मेहता। पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्यमंत्री भगवंत मान महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने बठिंडा पहुंचे. मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम मान का यह पहला बठिंडा दौरा है। इस अवसर पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने छात्रों को डिग्री प्रदान की। छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस दिन छात्रों को डिग्री मिलती है वह दिन छात्रों के लिए बहुत खुशी का दिन होता है लेकिन अगले दिन छात्रों का संघर्ष शुरू हो जाता है.
उन्होंने कहा कि डिग्री मिलने के बाद भी छात्र नौकरी के लिए जाने को मजबूर हैं। कई छात्र ऐसे भी हैं जो पीएचडी, एमबीए की वजह से आईईएलटीएस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों की संख्या घट रही है क्योंकि वे 12वीं के बाद आईईएलटीएस करना शुरू कर देते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार भी करीब साढ़े तीन लाख बच्चों के विदेश जाने की संभावना है. बच्चा ही नहीं विदेश जाता है, प्रति व्यक्ति 15 लाख रुपये विदेश भी जाता है। आपको यहीं रहना है, आपको देश की सेवा करनी है। इसे कुछ समय दें। ऐसा सिस्टम बनाया जाएगा जिससे अंग्रेज यहां नौकरी मांगने आएंगे।

By DTI