देहरादून, डीटी आई न्यूज़।23 मार्च को उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में भाजपा के पुष्कर सिंह धामी परेड मैदान में शपथ लेंगे. इसके लिए भव्य तैयारियां पूरी हो चुकी है. धामी के राजतिलक समारोह में पीएम मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा 10 भाजपा प्रदेशों के मुख्यमंत्री मुख्य तौर पर शपथ समारोह में शिरकत करेंगे. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित वीवीआईपी आवागमन को देखते हुए शपथ समारोह स्थल परेड ग्राउंड के आसपास के क्षेत्र को सुरक्षा के लिहाज से विरोध जोन में तब्दील कर दिया गया है.
बुधवार दोपहर 2 बजे से होने वाले मुख्यमंत्री शपथ समारोह के दृष्टिगत परेड मैदान, लैंसडाउन चौक, कनक चौक, बुद्धा चौक, सर्वे चौक और पैसिफिक चौक जैसे इलाके को भारी वाहनों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए जीरो जोन में रखा गया है. इतना ही नहीं, शपथ समारोह के चलते देहरादून शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए भी रूट डायवर्ट कर यातायात व्यवस्था बदली गई है.दूसरी तरफ हरिद्वार, रुड़की, चकराता, हिमाचल, मसूरी और ऋषिकेश जैसे इलाकों से शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले अतिथियों के लिए ट्रैफिक डायवर्ट करने के साथ ही पार्किंग को लेकर विशेष स्थान चिन्हित किए गए. वहीं वीवीआईपी आवागमन के चलते देहरादून के अलग-अलग नेशनल हाईवे से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है.
परेड ग्राउंड के चारों ओर पेसिफिक तिराहा, बुद्धा चौक, मनोज क्लिनिक, सर्वे चौक सभी प्रकार के वाहनों के लिए जीरो जोन रहेगा.परेड ग्राउंड के चारों ओर किसी भी प्रकार की रेहड़ी-ठेली आदि नहीं लगेंगी.सर्वे चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जायेगा, बल्कि आराघर/बेनी बाजार की ओर भेजा जाएगा.बुद्धा चौक व दर्शनलाल चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा. बल्कि घंटाघर/तहसील चौक की ओर भेजा जाएगा.ओरिएंट चौक और पेसिफिक तिराहा से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा. घंटाघर/दिलाराम चौक की ओर जा सकेगा.

ऋषिकेश, टिहरी, थानो, रायपुर से आने वाले वाहन सहस्त्रधारा क्रासिंग तक आ सकेंगे. यहां सवारी उतारने के पश्चात सहस्त्रधारा क्रासिंग से थाना रायपुर से पूर्व नानकसर गुरूद्वारा के पास स्थित ग्राउंड में वाहनों को पार्क किया जाएगा.हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहनों को रिस्पना पुल-धर्मपुर चौक से बन्नू स्कूल ग्राउंड/गुरु नानक इंटर कॉलेज ग्राउंड में पार्क करवाया जाएगा. पार्किंग भर जाने की स्थिति में बसों को न्यू बीजेपी कार्यालय ग्राउंड, रिंग रोड में पार्क कराया जाएगा.चकराता/विकासनगर से आने वाले वाहन (बस) सवारियों को बिन्दाल पुल पर उतारकर ‘द दून स्कूल’ के सामने खाली भूमि पर बसों को पार्क करवाया जाएगा. साथ ही छोटे वाहन (मैक्सी/पिकअप/ यूटीलिटी) से आने वाले वाहनों को बिन्दाल चौक से दाहिने मुड़ते हुए तिलक रोड स्थित नगर स्वास्थ्य केंद्र/पूर्व कार्यालय HNBGU के निकट मैदान में पार्क करेंगे. उक्त पार्किंग भर जाने की स्थिति में बसों को महिंद्र ग्राउंड, ओएनजीसी ग्राउंड कौलागढ़ चौक में पार्क किया जाएगा.रुड़की एवं सहारनपुर से आईएसबीटी की ओर आने वाली बसों को सहारनपुर चौक पर रोका जाएगा. उक्त सभी बसें हिन्दू नेशनल इंटर कॉलेज, लक्ष्मण चौक पर पार्क की जाएंगी.मसूरी की ओर से आने वाले वाहन सवारियों को दिलाराम चौक पर उतारकर न्यू कैंट रोड स्थित सर्वे ऑफ इंडिया हाथीबड़कला के मैदान में पार्क करेंगे.सांसद/विधायक/वीआईपी के वाहनों की एंट्री सर्वे चौक से होगी. जबकि पार्किंग प्लान के अनुसार विधायक/सांसदो के वाहन-दून क्लब/डूंगा हाउस, साधु संतों के वाहन- पवेलियन ग्राउंड, अन्य वीआईपी /प्रेस के वाहन रेंजर्स ग्राउंड में पार्क किए जाएंगे.समस्त पास धारक (जिला प्रशासन की सूची अनुसार) वाहनों की पार्किंग रेंजर्स ग्राउंड में की जाएगी. जिस के संबंधित पासधारकों के वाहन घंटघर-दर्शनलाल चौक होकर सेंट थॉमस स्कूल के सामने गेट से लेफ्ट टर्न होकर पार्क करेंगे.


विक्रमों के लिए रुट/डायवर्जन व्यवस्था
2 नम्बर रूट (रायपुर रूट) के समस्त विक्रम सहस्त्रधारा क्रासिंग से वापस कर दिये जायेंगे.3 नम्बर रूट (धर्मपुर रूट) के समस्त विक्रम धर्मपुर चौक से आराघर टी जंक्शन से वापस रिस्पना की ओर भेजे जायेंगे.5/8 नम्बर रूट (आईएसबीटी रूट) के समस्त विक्रम वाहन रेलवे गेट से वापस कर दिये जायेंगे.प्रेमनगर रूट के समस्त विक्रम बिन्दाल तिराहा से वापस कर दिये जायेंगे.1 नम्बर रूट (राजपुर रोड) के समस्त विक्रम दिलाराम चौक से यू-टर्न लेकर वापस होंगे.

सिटी बसों के लिए रूट/डायवर्जन व्यवस्था
प्रेमनगर से रायपुर जाने वाली सिटी बसें बल्लूपुर से आईएसबीटी से जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से रायपुर आ जा सकेंगी.डोईवाला से देहरादून आने वाली सिटी बसें रिस्पना पुल-आईएसबीटी-सहारनपुर चौक-प्रिन्स चौक से वापस डोईवाला की ओर जा सकेंगी.रायपुर से गुल्लर घाटी जाने वाली सिटी बसें रायपुर-आईएसबीटी रिस्पना-गुल्लर घाटी की ओर जा सकेंगी.

By DTI